Home खास खबरें बिहारशरीफ, राजगीर और सिलाव वालों के लिए खुशखबरी

बिहारशरीफ, राजगीर और सिलाव वालों के लिए खुशखबरी

0

बिहारशरीफ, राजगीर,नालंदा और सिलाव में रहने वाले लोगों के लिए अच्छी और राहत भरी खबर है। बिहारशरीफ,राजगीर,नालंदा और सिलाव में रहने वाले लोगों को जल्द ही सिलेंडर गैस से मुक्ति मिल जाएगी. न तो बार-बार वेंडर को कॉल करना पड़ेगा और न ही खुद से गैस लाने के लिए मेहनत करनी पड़ेगी. अब सीधे घरों के भीतर गैस पाइप कनेक्शन दिया जाएगा.

अक्टूबर तक पटना में बिछ जाएगा गैस पाइपलाइन

पटना में तो गैस पाइपलाइन बिछाने का काम बहुत तेजी से चल रहा है. माना जा रहा है कि पटना में अक्टूबर तक घरों में गैस पाइपलाइन के जरिये मिलने लगेगा. लेकिन नालंदा, गया, औरंगाबाद, कैमूर, रोहतास और बेगूसराय में भी गैस पाइप लाइन बिछाने का काम जल्द शुरू हो जाएगा।

इसे भी पढ़िए-बिहारशरीफ, राजगीर, सिलाव, गिरियक, रहुई, नूरसराय और कतरीसराय वालों के लिए बहुत जरूरी खबर

इंडियन ऑयल और अदानी बिछाएगी गैस पाइप लाइन

नालंदा और गया का जिम्मा इंडियन आयल अदानी गैस प्राइवेट लिमिटेड को दिया गया है. इन जिलों में योजना का लाभ मिलने करीब डेढ़ साल का समय लगेगा.  इसके लिए सिलाव प्रखंड के गोरमा गांव में गैस पाईप लाईन जंक्शन बनाया जा रहा है। इसी मेन जंक्शन से पटना, बरौनी और गया के डोभी को जोड़ा जाएगा। लगभग 11,000 करोड रुपये की जगदीशपुर-हल्दिया गैस पाईप लाईन परियोजना 2000 किलोमीटर में फैला होगा। वहीं बिहार में मेन पाईप लाईन का कुल फैलाव 230 किलोमीटर में होगा।

इसे भी पढ़िए-खुशखबरी- लंदन की अमेरिकी कंपनी बिहारशरीफ को बनाएगी स्मार्टसिटी

सुरक्षा के दृष्टिकोण से पाइपलाइन को जमीन के करीब दस फीट गहराई में बिछाया जा रहा है। साथ ही जगह-जगह पाइप लाइन को सुरक्षा उपकरणों से लैस किया जा रहा है।  इस परियोजना के पूरा होने के बाद काकीनाडा-हल्दिया लाइन से नालंदा,राजगीर,बिहारशरीफ और सिलाव में पाइपलाइन के जरिए घरों में गैस मिलने लगेगा।

CNG स्टेशन भी खुलेंगे

माना जा रहा है कि गैस पाइप लाइन बिछने के बाद सीएनजी स्टेशन भी खुलेंगे। ताकि स्मार्ट सिटी बिहारशरीफ को और भी स्मार्ट बनाया जा सके। आपको बता दें कि डीजल पेट्रोल के मुकाबले सीएनजी गैस आधी कीमत पर मिलती है।

गैस पाइपलाइन के लिए क्या करना होगा

गैस पाइपलाइन योजना का लाभ लेने के लिए उपभोक्ताओं को सिक्योरिटी मनी के तौर पर 5000 रुपये देने होंगे. जो, भविष्य में रिफंड हो जाएगी. कनेक्शन लेते समय 1000 रूपये की एक और सिक्योरिटी मनी जमा करनी है जो अगले बिल में एडजस्ट होगी. निबंधन के लिए 3054 रूपये लिए जाएंगे. जैसे ही पीएनजी लाइन शुरू हो जाएगी। आपको सिलेंडर से मुक्ति मिल जाएगी। साथ ही सिलेंडर के मुकाबले पीएनजी ज्यादा सुरक्षित और सस्ता होता है।

क्या है सीएनजी व पीएनजी

– पाइप्ड नैचुरल गैस (पीएनजी)-पाइप से घरों तक पहुंचने वाली गैस। घरेलू और कॉमर्शियल उपयोग।
– कंप्रेस्ड नैचुरल गैस (सीएनजी)-गैस को अत्यधिक दबाव में रखने वाला तरल। इसका उपयोग वाहनों में।

जहां रोजाना पेट्रोल डीजल की कीमत आसमान छूते जा रही है । उसमें आपको सस्ती और सुरक्षित ऊर्जा के साधन मिलेंगे तो हुई  ना आपके लिए अच्छी और राहत भरी खबर।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

चुनाव प्रचार के दौरान उम्मीदवार को गोलियों से भून डाला.. जानिए पूरा मामला

बिहार विधानसभा चुनाव में खून खराबे का दौर शुरू हो गया है. चुनाव प्रचार के दौरान बदमाशों ने…