Home कोरोना अपडेट कोरोना संकट: बिहारशरीफ पूरी तरह सील, कोरोना चेन को तोड़ने की कोशिश

कोरोना संकट: बिहारशरीफ पूरी तरह सील, कोरोना चेन को तोड़ने की कोशिश

0

कोरोना वायरस का संक्रमण (Corona virus infection) किस तरह एक से दूसरे में होता है और कैसे पूरा का पूरा परिवार, समाज, मोहल्ला, जिला और राज्य तक यह संक्रमण फैल सकता है, इसका ताजा उदाहरण नालंदा (Nalanda) का एक मरीज है. सोमवार को जब बिहारशरीफ के होटल में क्वारंटाइन किए गए लोगों में 17 कोरोना पॉजिटिव (Corona positive) पाए गए तो यह बात भी सामने आई कि एक संक्रमित व्यक्ति (Infected person) ने ही 28 लोगों तक कोरोना फैला दिया.

इसे भी पढ़िए-Big Breaking: नालंदा में कोरोना का कोहराम.. 17 नए पॉजिटिव मरीज मिले

बिहारशरीफ की सभी सीमा सील
दरअसल, बिहारशरीफ में दुबई से आए युवक के संपर्क में आने वाले अब तक 28 लोग संक्रमित हो चुके हैं. जाहिर है अब इस चेन को तोड़ना जिला प्रशासन के लिए सबसे बड़ी चुनौती है. बहरहाल नालंदा जिला प्रशासन ने तत्काल प्रभाव से बिहारशरीफ के साथ जिले की सीमा को सील कर दिया है. चौक-चौराहों पर पुलिस बल की संख्या बढ़ा दी गई है.

इसे भी पढ़िए-नालंदा में थर्ड फेज की ओर बढ़ा कोरोना, क्रिकेट खेलने से 3 लड़के हुए पॉजिटिव

युवक ने छिपाई जानकारी और फैला दिया कोरोना
इस मामले में जो सबसे खास बात सामने आ रही है वह ये कि दुबई से आए युवक ने कई जानकारी छिपाने की कोशिश की. वह 22 मार्च को दिल्ली से पटना आया था, लेकिन अपने ससुराल में खुद को 14 दिनों के लिए क्वारंटाइन नहीं किया. ससुराल में 10 दिनों के बाद ही बिहारशरीफ कब लौटा और इस बीच वह कहां-कहां गया और किनसे मिला, इसका भी पता लगाया जा रहा है.

इसे भी पढ़िए-बिहारशरीफ में सरकारी डॉक्टर को हुआ कोरोना.. स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप

11 अप्रैल की जांच में आया पॉजिटिव
बड़ा सवाल ये है कि आखिर बिहारशरीफ आते ही सदर अस्पताल क्यों नहीं गया. यही नहीं लॉकडाउन में ही पटना से बिहारशरीफ कैसे चला गया. गौरतलब है कि 22 मार्च को दुबई से लौटे बिहारशरीफ के खासगंज मोहल्ले के इस व्यक्ति की जब जांच हुई तो 11 अप्रैल को रिपोर्ट पॉजिटिव आई.

इसे भी पढ़िए-कोरोना संकट के बीच नालंदा वासियों के लिए राहत की खबर

पिता, पत्नी और ससुर भी हुआ संक्रमित
रिपोर्ट आने के अगले दिन ही उसके संपर्क में आए पिता, पत्नी, छोटे भाई की पत्नी में भी संक्रमण की पुष्टि हुई. पटना के आलमगंज में उसके ससुर पॉजिटिव पाए गए हैं. फिर सदर अस्पताल परिसर में बिहारशरीफ पीएचसी प्रभारी के अलावा चार अन्य रिश्तेदार रविवार को पॉजिटिव पाए गए. ये सभी लोग युवक से मिले थे. इस तरह दुबई से लौटे युवक से संक्रमित होने वाली चेन में 28 लोग शामिल हो गए.

इसे भी पढ़िए-बिहारशरीफ के तीन मोहल्ले की ड्रोन से निगरानी शुरू.. जानिए पूरा मामला

सोमवार को जिन 17 लोगों की पॉजिटिव रिपोर्ट आई है उनमें 16 लोग इसी चेन में संक्रमित हुए हैं. इनमें 10 पुरुष और छह महिलाएं शामिल हैं. जानकारी के अनुसार ये सभी दुबई से लौटे युवक के संपर्क में आए थे. गौरतलब है कि सरकारी डॉक्टर इलाज के दौरान युवक के संपर्क में आए थे. जो फिलहाल पटना के एनएमसीएच में भर्ती हैं.

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In कोरोना अपडेट

Leave a Reply

Check Also

चुनाव प्रचार के दौरान उम्मीदवार को गोलियों से भून डाला.. जानिए पूरा मामला

बिहार विधानसभा चुनाव में खून खराबे का दौर शुरू हो गया है. चुनाव प्रचार के दौरान बदमाशों ने…