Home खास खबरें बड़ी खबर: बिहार STET की 7 नवंबर को होने वाली परीक्षा टली.. जानिए क्यों

बड़ी खबर: बिहार STET की 7 नवंबर को होने वाली परीक्षा टली.. जानिए क्यों

0

बिहार में STET की परीक्षा दे रहे छात्रों के लिए बड़ी खबर है । बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar Board) ने माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (STET) और शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशक योग्यता परीक्षा स्थगित कर दी है।

हाईकोर्ट के आदेश के बाद फैसला
बिहार STET की परीक्षा सात नवंबर को होने वाली थी, लेकिन पटना हाईकोर्ट (Patna High Court) ने परीक्षार्थियों की अधिकतम आयु सीमा (Age Limit) में वृद्धि करने का आदेश दिया है। जिसके बाद शिक्षा विभाग (Department of Education) ने विधि विभाग (Law Department) से परामर्श मांगा है। परामर्श मिलने के बाद परीक्षा की अगली तिथि निर्धारित की जाएगी।

पटना हाईकोर्ट ने दिया था ये आदेश
पटना हाईकोर्ट में जस्टिस डॉ. अनिल कुमार उपाध्‍याय (Justice Dr.Anil Kumar Upadhayaya) की बेंच ने परीक्षार्थियों को अधिकतम आयु सीमा में छूट देने का आदेश देते हुआ कहा था कि एसटीईटी का आयोजन हर साल होना चाहिए, लेकिन यह आठ साल बाद हो रहा है। बेंच ने कहा था कि परीक्षार्थियों को बिहार बोर्ड की गलती की खामियाजा नहीं भुगतना चाहिए।

अब नए सिरे से आवेदन मांगेगा बोर्ड
विदित हो कि बिहार बोर्ड ने एसटीईटी के लिए सितंबर 2019 में ऑनलाइन आवेदन मांगे थे। अब कोर्ट के आदेश के बाद बिहार बोर्ड नए सिरे से परीक्षा के लिए आवेदन मांगेगा, यह तय है। हालांकि, अभी यह तय नहीं कि बोर्ड केवल उम्र सीमा पार कर चुके लोगों से ही आवेदन मांगेगा या यह प्रक्रिया सबों के लिए खुली होगी। माना जा रहा है कि बोर्ड उम्र सीमा में 10 साल तक की छूट दे सकता है।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

चुनाव प्रचार के दौरान उम्मीदवार को गोलियों से भून डाला.. जानिए पूरा मामला

बिहार विधानसभा चुनाव में खून खराबे का दौर शुरू हो गया है. चुनाव प्रचार के दौरान बदमाशों ने…