Home अन्य जिले शिवांगी ने रचा इतिहास, बनीं भारत की पहली नौसैनिक महिला पायलट

शिवांगी ने रचा इतिहास, बनीं भारत की पहली नौसैनिक महिला पायलट

0

एक बार फिर बिहार का नाम रौशन करते हुए सब लेफ्टिनेंट शिवांगी ने इतिहास रचते हुए भारत की पहली नौसैनिक महिला पायलट बन गयीं।
शिवांगी कोच्चि नौसेना बेस में ऑपरेशनल ड्यूटी ज्वाइन की
एक बार फिर बिहार का नाम रौशन करते हुए बिहार की बेटी सब लेफ्टिनेंट शिवांगी ने आज कोच्चि नौसेना बेस में ऑपरेशनल ड्यूटी ज्वाइन की। शिवांगी भारतीय सेना के डोर्नियर निगरानी विमान को उड़ाएंगी। आज ड्यूटी ज्वाइन करने के बाद भारतीय नौसेना की सब लेफ्टिनेंट शिवांगी ने बताया कि ‘मैं बहुत लंबे समय से इस समय की प्रतीक्षा कर रही हूं, अंतत: आज यहां हूं, यह एक शानदार अहसास है, मैं अपने प्रशिक्षण के तीसरे चरण को पूरा करने के लिए उत्सुक हूं।’
शिवांगी ने अपनी योग्यता से ‘विंग्स’ हासिल किया
शिवांगी के भारतीय नौसेना की पहली महिला पायलट बनने के बाद नेवल बेस कोच्चि में वाइस एडमिरल ए के चावला ने बताया कि शिवांगी ने अपनी योग्यता से ‘विंग्स’ हासिल किया है। ए के चावला ने बताया कि यह एक फ्रंट-लाइन मुकाबले की भूमिका है, पुरुष और महिला पायलटों के लिए बिल्कुल समान पाठ्यक्रम हैं।
मुजफ्फरपुर की रहने वाली हैं शिवांगी
शिवांगी बिहार के मुजफ्फरपुर के भगवानुपर की रहने वाली हैं। इनके पिता हरि भूषण सिंह शिक्षक हैं और मां प्रियंका गृहिणी हैं, जो अपनी बेटी शिवांगी का नाम इतिहास में जुड़ने पर काफी खुश हैं। शिवांगी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मुजफ्फरपुर के बखरी स्थित डीएवी पब्लिक स्कूल से लेने के बाद सिक्किम मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से बीटेक की पढ़ाई पूरी की हैं।
शिवांगी 27 एनओसी कोर्स के तहत पायलट बनीं
भारतीय नौसेना अकादमी में शिवांगी को 27 एनओसी कोर्स के तहत पायलट के रूप में शामिल किया गया था। वाइस एडमिरल ए के चावला ने शिवांगी को जून, 2018 में औपचारिक तौर पर कमीशन किया था। शिवांगी अभी छोटी दूरी के समुद्री मिशन पर भेजे जाने वाले सर्विलांस विमान को उड़ाएंगी।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In अन्य जिले

Leave a Reply

Check Also

दिलमणि मिश्रा ने हैदराबाद पुलिस एनकाउंटर को सही ठहराया

बिहार महिला आयोग की अध्यक्ष दिलमणि मिश्रा ने एक बड़ा बयान देते हुए कहा कि हैदराबाद पुलिस ए…