Home खास खबरें मोतियाबिंद के मरीजों के लिए अच्छी खबर, बिहारशरीफ सदर अस्पताल में आंख का ऑपरेशन शुरू

मोतियाबिंद के मरीजों के लिए अच्छी खबर, बिहारशरीफ सदर अस्पताल में आंख का ऑपरेशन शुरू

0

नालंदा जिला के मोतियाबिंद के मरीजों के लिए अच्छी खबर है। करीब तीन महीने बाद सदर अस्पताल में ऑपरेशन की सुविधा शुरू कर दी गई है। आंख की बेहतर जांच के लिए माईक्रोस्कोप मशीन लगाई गई है ।

सबसे बढ़िया कंपनी का माइक्रोस्कोप लगा
दिल्ली के AIIMS से पढ़े नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. नीतीश कुमार ने तीन मरीजों का मोतियाबिंद का सफल ऑपरेशन किया। डॉ. नीतीश कुमार ने बताया कि पहले भी माइक्रोस्कोप था लेकिन अच्छी कंपनी के नहीं रहने के कारण समस्या होती थी। अब सबसे बेहतर कंपनी की मशीन लगा दी गई है। बताया कि और बेहतर करने के लिए फेको मशीन लगाने पर विचार किया जा रहा है। अगर फेको मशीन स्थापित हो जाता है तो मशीन से ऑपरेशन के लिए मरीजों को बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

3 माह पहले डॉक्टर ने दिया था इस्तीफा
सदर अस्पताल में पिछले तीन महीने तक आंख के कोई ऑपरेशन नहीं हुए थे. क्योंकि तीन महीने पहले नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. नीतीश कुमार ने प्रबंधन की तानाशाही की वजह से इस्तीफा दे दिया था. सूत्र बताते हैं कि उपाधीक्षक डॉक्टर कृष्णा वेबजह परेशान करती थीं जिसके बाद उन्होंने अस्पताल से इस्तीफा दे दिया था. अब जब सदर अस्पताल में नए सिविल सर्जन डॉ. राम सिंह आए हैं. तो दोबारा उनसे अस्पताल ज्वाइन करने का आग्रह किया गया। जिसके बाद उन्होंने दोबारा पदभार ग्रहण कर लिया है. जिससे अब सदर अस्पताल में अब आंख के ऑपरेशन के लिए मरीजों को लौटना नहीं पड़ेगा।

अब ऑपरेशन में होगी सहूलियत
डा. कुमार ने बताया कि आंख के लिए अलग ऑपरेशन रूम बनाया गया है। साथ ही इसे आधुनिक उपकरणों से सजाया जा रहा है। इसमें करीब 30 लाख के अधिक राशि का माईक्रोस्कोप लगाया गया है। जिससे अब मोतियाबिंद को बारिकी से देखा जा सकता है।

https://youtu.be/Go82c4f1emc

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

चुनाव प्रचार के दौरान उम्मीदवार को गोलियों से भून डाला.. जानिए पूरा मामला

बिहार विधानसभा चुनाव में खून खराबे का दौर शुरू हो गया है. चुनाव प्रचार के दौरान बदमाशों ने…