Home खास खबरें UPSC में नालंदा के बेटे-बेटियों का कमाल, टॉपर में बनाई जगह

UPSC में नालंदा के बेटे-बेटियों का कमाल, टॉपर में बनाई जगह

0

ज्ञान स्थली के नाम से दुनिया भर में मशहूर नालंदा के बेटे बेटियों ने एक बार फिर कमाल कर दिखाया है । नालंदा की धरती के लालों ने यूपीएससी एग्जाम में टॉपर में अपनी जगह बनाई है ।

अभिलाषा अभिनव
नालंदा की बेटी अभिलाषा अभिनव ने एक बार फिर जिला का नाम रौशन किया है। यूपीएससी एग्जाम में अभिलाषा अभिनव ने 18वीं रैंक हासिल की है । अभिलाषा अभिनव मूल रूप से सोहसराय के हबीबपुरा की रहनेवाली हैं। अभिलाषा अभिनव के पिता रिटायर्ड आईपीएस अधिकारी हैं । उनका नाम भोलानाथ सरकार है। अभिलाषा ने अपने दूसरे प्रयास में ही देश के सबसे प्रतिष्ठित एग्जाम में 18वीं रैंक हासिल की है। अभिलाषा ने पिछले साल यानि 2016 में अपने पहले प्रयास में 308 रैंक लाया था और असिस्टेंट इनकम टैक्स कमिश्नर के लिए सेलेक्ट हुई थीं । फिलहाल वो नागपुर में ट्रेनिंग कर रही हैं। अभिलाषा के मम्मी-पापा पटना के राजीव नगर में रहते हैं । अभिलाषा ने पटना के डॉन बॉस्को स्कूल से पढ़ाई की। इसके बाद नवी मुंबई के एसी पाटिल कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से बीटेक किया।

abhijit sinha get 19 th rank in upsc civil services exam

अभिजीत सिन्हा
नालंदा के एक और लाल ने यूपीएससी एग्जाम के टॉप-20 में अपनी जगह बनाई है। बिंद के अभिजीत सिन्हा ने यूपीएससी एक्जाम में 19वां स्थान हासिल किया है। अभिजीत सिन्हा बिंद के ईश्वरचक गांव के रहनेवाले हैं । इनके पिता का नाम डॉक्टर शशिभूषण प्रसाद सिंह है। अभिजीत के पिता रांची में पशुपालन विभाग में कार्यरत हैं ।अभिजीत की प्रारंभिक पढ़ाई भी रांची में ही हुई। उन्होंने डीएवी श्यामली से प्लस टू तक की पढ़ाई की ।उसके बाद आईआईटी कानपुर से बीटेक किया। बीटेक करने के बाद उन्होंने आईएएस की तैयारी के लिए दिल्ली आ गए। दिल्ली में रहकर उन्होंने तैयारी की और अपने दूसरे प्रयास ही उन्होंने 19वां स्थान लाकर जिला का नाम रौशन किया है ।अभिजीत दो भाई हैं । छोटा भाई अभिषेक विदेश में रहता है। अभिजीत की मां अर्चना सिंह गृहिणी हैं । अभिजीत ने कहा कि उनके  माता-पिता ही उनकी प्रेरणा हैं । परिवारवालों ने हमेशा सपोर्ट किया है. आगे उन्होने कहा कि सारी तैयारी मैंने सेल्फ स्टडी से की है और कहा कि कठिन परिश्रम कर हर कोई इस एग्जाम को निकाल सकता है इसके लिए कोई बैकग्राउंड मायने नहीं रखती.

 अभिषेक आनंद का कमाल
इस्लामपुर के अभिषेक आनंद ने यूपीएससी एग्जाम में 549 रैंक लाकर जिले का मान बढ़ाया है। अभिषेक बचपन से ही पढ़ने में कुशाग्र थे। अभिषेक ने मोतिहारी के डीएवी से मैट्रिक और बोकारो के डीपीएस स्कूल से इंटरमीडिएट की पढ़ाई पूरी की। इसके बाद अभिषेक आनंद ने कलिंगा यूनिवर्सिटी से बीटेक की पढ़ाई पूरी की । बीटेक करने के बाद उन्होंने सिविल सेवा के लिए तैयारी शुरू कर दी। उनका चयन भविष्य निधि कमिश्नर के लिए हुआ और वो अभी अहमदाबाद में सहायक भविष्य निधि आयुक्त के पद पर तैनात हैं । अभिषेक ने नौकरी के साथ साथ पढ़ाई भी जारी रखी और आखिरकार सफलता हासिल की ।
नालंदा का नाम रोशन करने वाले इन लाल को नालंदा लाइव भी बधाई देता है ।
Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

नालंदा में छठी से नौवीं तक के छात्रों को छात्रवृति पाने का सुनहरा मौका

नालंदा जिला में छठी से नौवीं क्लास तक की पढ़ाई करने वाले छात्रों औऱ उनके परिजनों के लिए ये…