बिहार पुलिस में बंपर वैकेंसी… आज से करें अप्लाई.. आवेदन की प्रक्रिया जानिए

0

बिहार पुलिस में सरकारी नौकरी का सपना देख रहे छात्रों के लिए खुशखबरी है। बिहार पुलिस ने सिपाही के लिए बंपर वैंकेंसी निकाली है। केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) ने बिहार पुलिस और बिहार आग्निक सेवा में कुल 11 हजार 865 सिपाही और फायरमैन के पद पर बहाली की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इनमें 9900 पद बिहार पुलिस में सिपाही के लिए और 1965 पद फायरमैन के होंगे।
कब से कब तक भरा जाएगा फॉर्म
इन पदों पर नियुक्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन भरने की प्रक्रिया 28 मई से शुरू हो गई है और ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून होगी।
अभ्यर्थियों के लिए शैक्षणिक योग्यता
अभ्यर्थियों को 01/01/2018 तक इंटरमीडिएट पास होना चाहिए अथवा इंटरमीडिएट के समकक्ष शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए
बहाली की प्रक्रिया
बिहार में सिपाही की बहाली दो चरणों में होगी। पहले चरण में लिखित परीक्षा होगी। जबकि दूसरे चरण में फिजिकल टेस्ट होगा।
प्रथम चरण
प्रथम चरण में 100 अंको की लिखित परीक्षा होगी। जिसमें ऑब्जेक्टिव टाइप(वस्तुनिष्ठ) सवाल पूछे जाएंगे। सभी सवाल एक अंक के होंगे। यानि 100 सवाल पूछे जाएंगे जो 100 अंक के होंगे। प्रश्न पत्र में 50 सवाल हिंदी,अंग्रेजी,सामान्य ज्ञान एवं सममसायिकि के होंगे। जबकि बाकी 50 सवाल को 25-25 प्रश्नों के दो भाग में विभाजित किया जाएगा। जिसमें अभ्यर्थियों को वैकल्पिक विषयों ( गणित,भौतिकी,रसायन विज्ञान,जीव विज्ञान,इतिहास,भूगोल,राजनीति शास्त्र एवं अर्थशास्त्र) में से किन्हीं दो विषयों का चुनाव करना होगा। तथा दोनों चयनित विषयों के विषय कोड को ओएमआर शीट यानि उत्तर पुस्तिका पर अंकित करते हुए 25-25 प्रश्नों को हल करना होगा। आपको यहां साफ बता दें कि लिखित परीक्षा के नंबर फाइनल रिजल्ट में नहीं जोड़े जाएंगे।
द्वितीय चरण
दूसरे चरण में शारीरिक दक्षता परीक्षा यानि फिजिकल टेस्ट होगा। जिसके लिए आरक्षण कोटिवार मेघा के लिए आधार पर रिक्ति के पांच गुणा अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। सिपाही या फायरमैन के पद पर नियुक्ति हेतु चयन के लिए अंतिम मेघा सूची शारीरिक योग्या के अधीन तीन स्पर्धाओं जैसे दौड़,गोला फेंक औऱ उंची कूद में प्राप्त कुल अंक के आधार पर तैयार की जाएगी।

महिलाओं,होमगार्ड के लिए अलग से आरक्षण

आपको बता दें कि सिपाही और फायरमैन के लिए 11,865 पदों पर होने वाली नियुक्तियों में महिला अभ्यर्थियों के लिए 35 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था भी लागू होगी। बहाल होने वाले 11,865 सिपाही और आग्निकों में चार हजार से भी अधिक पद महिलाओं के आरक्षित रहेंगे।

इन नियुक्तियों के लिए प्रशिक्षित होमगार्ड जवानों के लिए भी 50 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान है। लेकिन इसमें शर्त यह है कि इसका लाभ केवल उन्हीं होमगार्ड जवानों को मिल सकेगा जो 1 जनवरी, 2018 से पहले प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके हैं। दो फीसदी बिहार के स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों यानी पोता-पोती, नाती-नातिन के लिए होंगे।

विशेषीकृत इंडिया रिजर्व वाहिनी
विशेषीकृत इंडिया रिजर्व वाहिनी में सिपाही के पद पर होने वाली नियुक्ति में 30 फीसदी पद राज्य के उन जिलों के युवकों और युवतियों द्वारा भरे जाएंगे जो जिले नक्सल प्रभावित हैं। गृह मंत्रालय ने नक्सल प्रभावित जिलों के युवक-युवतियों को विशेषीकृत इंडिया रिजर्व वाहिनी में नियुक्त करने की अनुशंसा की थी, ताकि उग्रवाद प्रभावित जिलों के युवाओं को समाज की मुख्यधारा में शामिल कराया जा सके

कैसे करें ऑनलाइन अप्लाई
इच्छुक पुरुष एवं महिला अभ्यर्थियों को केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) की वेबसाइट-www.cbsc.bih.nic.in पर Bihar Police तथा Bihar Fire Services के टैब पर या Advts By group जाकर डिटेल भरें

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

नालंदा में रफ्तार का कहर.. बेकाबू ट्रक ने तीन युवकों रौंदा.. तीनों की मौत

नालंदा जिला में एक बार फिर तेज रफ्तार ने तीन युवकों की जान ले ली है । बताया जा रहा है कि ब…