बिहार बोर्ड के मैट्रिक और इंटर के रिजल्ट की तारीखों का ऐलान

0

बिहार में मैट्रिक और इंटर के रिजल्ट के लिए कुछ और दिन इंतजार करना पड़ेगा। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति यानि बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने मैट्रिक और इंटरमीडिएट के रिजल्ट के तारीखों का ऐलान कर दिया है । बिहार विद्यालय समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने इंटरमीडिएट और मैट्रिक के रिजल्ट की तारीखों का ऐलान किया है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के इंटरमीडिएट यानि बिहार बोर्ड 12वीं (Bihar board 12th result 2018) के रिजल्ट 7 जून को घोषित किए जाएंगे। जबकि मैट्रिक (Bihar board 10th result 2018) यानि बिहार बोर्ट 10 वीं के रिजल्ट 20 जून को जारी किया जाएगा । बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अधिकारिक वेबसाइट पर ये रिजल्ट biharboard.ac.in पर जारी किए जाएं

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर के मुताबिक इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2018 के रिजल्ट प्रोसेसिंग का कार्य अंतिम चरण में है। इसके बाद परीक्षाफल की घोषणा समिति द्वारा कर दी जाएगी।

इस बार  इंटरमीडिएट के छात्रों को मिलेंगे ग्रेस अंक
इंटरमीडिएट रिजल्ट से पहले बिहार बोर्ड ने जरूरतमंद परीक्षार्थियों को ग्रेस अंक देने की नियमावली तय कर दी है। इस बार अधिकतम 10 फीसदी तक ग्रेस अंक दिए जाएंगे। हालांकि भाषा विषय में फेल होने पर कोई ग्रेस नहीं मिलेगा। बोर्ड की ओर से जारी नियमावली के अनुसार किसी छात्र का कुल प्राप्तांक 75 फीसदी है, लेकिन वो किसी एक विषय में फेल हो गया है तो उस छात्र को पास कराने के लिए बोर्ड अधिकतम 10 फीसदी तक ग्रेस अंक देगा। अधिकतम 10 फीसदी ग्रेस देने का फैसला बोर्ड ने पहली बार किया है। इससे पहले बोर्ड एक विषय में अधिकतम 8 फीसदी और दो विषय में 4-4 फीसदी तक ग्रेस देता था।  बशर्ते कि छात्र ने कोई और लाभ ना लिया हो।

इस बार इंटरमीडिएट यानि 12वीं का एग्जाम  12 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों ने दिया है। ये परीक्षाएं 6 फरवरी से 16 फरवरी के बीच सूबे के 1384 केंद्रों पर हुए थे।  पिछले साल इंटरमीडिएट में साइंस में 30.11 प्रतिशत, कॉमर्स में 73.76 प्रतिशत और आर्ट्स में 37 प्रतिशत स्टूडेंस पास हुए थे। जबकि बिहार बोर्ड मैट्रिक की परीक्षा करीब 17 लाख 70 हजार विद्यार्थियों ने दी थी।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

नालंदा में कोरोना से फिल्म निर्माता और वकील समेत 6 लोगों की मौत

नालंदा जिले में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर काफी खतरनाक साबित हो रही है। कोरोना की दूसरी ल…