Home खास खबरें मैट्रिक-इंटर की परीक्षा में बड़ा बदलाव.. जानिए क्या-क्या बदला

मैट्रिक-इंटर की परीक्षा में बड़ा बदलाव.. जानिए क्या-क्या बदला

0

बिहार बोर्ड ने मैट्रिक और इंटर की परीक्षा को लेकर बड़ा बदलाव किया है। ये नियम मैट्रिक और इंटर परीक्षा 2019 से होंगे। नए नियम के मुताबिक उत्तर पुस्तिकाओं में पहले से ही स्टूडेंट के नाम, रौल नंबर, रौल कोड के अलावे पूरी विवरणी अंकित रहेगी।

त्रुटि रहित परीक्षा कराने की कोशिश
बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर का कहना है कि मैट्रिक और इंटर की परीक्षा को त्रुटि रहित बनाने के लिए ये बदलाव किए गए हैं। उन्होंने बताया कि परीक्षा की कॉपियों की बार कोडिंग की जाएगी। साथ ही उनका कहना है कि इस साल से पहली बार अब 11 वीं क्लास में पढ़ने वाले स्टूडेंट को भी रजिस्ट्रेशन करना होगा। जिसके लिए 6 दिसंबर से 20 दिसंबर तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। उसके बाद स्टूडेंट को ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करवाने का भी मौका मिलेगा। इस बार स्टूडेंट को 2 एडमिट कार्ड दिया जाएगा. जिसमें से एक डमी एडमिट कार्ड होगा , ताकि कोई त्रुटि हो तो पहले ही उसमें सुधार किया जा सके।

क्या-क्या बदलाव हुए हैं.. जानिए
– आंसर शीट पर पहले से परीक्षार्थियों के नाम, रौल नंबर,रौल कोड अंकित होगा
-11वीं के छात्रों को अब रजिस्ट्रेशन कराना होगा
– परीक्षार्थियों को इस बार से 2 एडमिट दिए जाएंगे
-अब चार की जगह 8 दीर्घ उत्तरीय प्रश्न होंगे, जिसमें से किसी चार का उत्तर देना होगा

10 सेट में होगा प्रश्न पत्र
फरवरी 2019 में होने वाले इंटर और मैट्रिक की परीक्षा में प्रश्न पत्र के दस सेट होंगे। इससे पहले कंपार्टमेंटल परीक्षा 2018 में प्रश्न पत्र के दस सेट दिए गए थे। दस सेट ए,बी,सी,डी,ई,एफ,जी,एच, आई और जे होगा। सभी छात्रों को उत्तर पुस्तिका पर प्रश्न पत्र का सेट लिखना आवश्यक होगा। सेट का नाम अगर छात्र नहीं लिखेंगे तो अंक कम आने की संभावना होगी।

28 को जारी होगा डमी एडमिट कार्ड
बोर्ड ने इंटर के परीक्षार्थियों के लिए दुबारा डमी एडमिट कार्ड जारी किया है। डमी एडमिट कार्ड 28 नवंबर से सात दिसंबर के बीच जारी किया जाएगा। इस बीच कॉलेज और स्कूल प्रशासन एडमिड कार्ड पर कोई त्रुटि हो तो उसे सुधार कर सकेंगे।

आपको बता दें कि बिहार बोर्ड ने पहले ही इंटर और मैट्रिक के परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर चुका है। जिसके मुताबिक इंटरमीडिएट की परीक्षा छह से 16 फरवरी तक होगी। जबकि मैट्रिक की परीक्षा 21 से 28 फरवरी तक ली जाएगी।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

नियोजित शिक्षकों को मिलने वाली है सबसे बड़ी खुशखबरी.. नियोजित टीचर अब बनेंगे…

बिहार में नियोजित शिक्षकों को बहुत बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है. समान काम के लिए समान वेतन क…