Home खास खबरें गुड न्यूज़- सारथी घर बैठे बनवाएगा आपका ड्राइविंग लाइसेंस.. कैसे जानिए

गुड न्यूज़- सारथी घर बैठे बनवाएगा आपका ड्राइविंग लाइसेंस.. कैसे जानिए

0

अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की सोच रहे हैं  या डीएल  में अपना पता बदलवाना चाहते हैं या  आपका डीएल खो गया है और  डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है । अब आपको इसके लिए आरटीईओ के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। न ही फॉर्म जमा करने के लिए परिवहन विभाग के दफ्तर जाना होगा। अब घर बैठे ही आप ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए फॉर्म जमा कर सकते हैं । इसके लिए परिवहन विभाग ने नए आवेदकों के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू कर दी है। यानि अब आप घर बैठे ही ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन जमा कर सकते हैं और इसमें आपकी मदद करेगा परिवहन विभाग का नया एप सारथी-4 । आपको सारथी-4 के बारे में डिटेल बताएंगे । लेकिन उससे पहले जानिए कि आपको फॉर्म कैसे भरना है ।

अब जानिए कैसे भरना है फॉर्म

सबसे पहले आप परिवहन विभाग के वेबसाइट पर जाकर क्लिक कीजिए। इसके बाद एक नई एप्लीकेशन का ऑप्शन आएगा। जिसमें सारथी सर्विसेज पर क्लिक करने पर फिर एक नया एप्लिकेशन पर अप्लाई ऑनलाइन का ऑपशन आएगा। जिसपर आपको क्लिक करना होगा । न्यू लर्नर लाइसेंस पर क्लिक करने के बाद दूसरी एप्लीकेशन खुल जाएगा । जिसपर लर्निंग लाइसेंस का फीस ऑनलाइन जमा करने के बाद आवेदन की प्रक्रिया पूरी होगी । लाइसेंस के लिए आवेदन के साथ आवेदक को फोटो और डॉक्युमेंट भी ऑनलाइन अपलोड करना होगा । कॉमर्शियल लाइसेंस के मामले में गाड़ी चलाने की ट्रेनिंग का सर्टिफिकेट अपलोड करना होगा । आवेदन के होने के बाद परिवहन विभाग टेस्ट देने के लिए आवेदक को बुलाएगा ।

क्या है सारथी-4

सारथी-4 परिवहन विभाग का एप है । जिसके जरिए  ड्राइविग लाइसेंस, ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यूवल, परिवहन टैक्स, टोल टैक्स जैसे काम ऑनलाइन होंगे । परिवहन विभाग अब केवल आवेदक का फोटो और सिग्नेचर लेगा बाकी का काम सारथी-4 करेगा । सारथी-4 के शुरू होते ही वन मैन वन लाइसेंस लागू हो गया है ।यानि एक आदमी के पास एक ही लाइसेंस होंगे। अभी तक कई लोगों के पास दो-दो लाइसेंस होते हैं । जैसे किसी के पास पटना का भी लाइसेंस है और रांची गया तो वहां का भी लाइसेंस होगा। लेकिन सारथी-4 के आने के बाद एक व्यक्ति का देश के भी हिस्से में एक ही लाइसेंस बनेगा । चाहकर भी वो दूसरा लाइसेंस नहीं बनवा सकता है।  इसके अलावा अब आपको रिन्यूवल के लिए मूल राज्य नहीं जाना पड़ेगा जहां है वहीं से रिन्यूवल करवा सकते हैं।

साथ ही परिवहन विभाग में दलालों का चल रहा गोरखधंधा भी खत्म हो जाएगा और कोई कर्मचारी भी अब घूस नहीं मांग सकता है । इतना ही नहीं घर बैठे भी डीएल में अपना पता चेंज कर सकते हैं । अगर आपका डीएल खो जाता है तो भी आपको आरटीओ के चक्कर नहीं लगाने होंगें आप ऑनलाइन अप्लाई कीजिए और डुप्लीकेट डीएल आपको बेवसाइट पर अपलोड कर देगा आप उसका प्रिंट आउट निकलवा लें । इससे परिवहन विभाग के बार-बार चक्कर लगाने से आप बच जाएंगे । साथ ही आपका समय बचेगा और दलालों को पैसे भी नहीं देने होंगे तो हुआ न आपके लिए गुड न्यूज़

 

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

विधान परिषद की 8 सीटों के लिए चुनाव का ऐलान.. जानिए कब क्या होंगे

बिहार विधानसभा के चुनाव की घोषणा के कुछ घंटों बाद ही बिहार विधान परिषद की खाली आठ सीटों के…