Home खास खबरें 48 घंटे बाद नालंदा, नवादा और पटना समेत कई जिलों में पड़ेगी कड़ाके की ठंड.. जानिए क्यों

48 घंटे बाद नालंदा, नवादा और पटना समेत कई जिलों में पड़ेगी कड़ाके की ठंड.. जानिए क्यों

0

बिहार में एक बार फिर से घना कोहरा और कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है. बताया जा रहा है कि 48 घंटे बाद बिहार में मौसम में बड़ा बदलाव दिखेगा। मौसम विभाग का कहना है कि सूबे में गुरुवार से घना कोहरा छाएगा, जिससे धूप भी देर से निकलेगी। अरब सागर से आने वाली चक्रवाती हवा में नमी और बंगाल की खाड़ी से निम्न हवा से दबाव क्षेत्र बनने के कारण पटना सहित अन्य जिलों में बादल छाए हुए रहेंगे। सुबह और रात में मौसम काफी ठंडा रहेगा। जिससे सेहत पर काफी असर पड़ेगा। ऐसे मौसम में ही बच्चों और बुजुर्गों को सबसे ज्यादा समस्याओं का सामना करना पड़ता है. डॉक्टरों का कहना है कि इस मौसम में सांस के रोगी सावधानी बरतें।

चक्रवात की वजह से मौसम में नमी
मौसम विभाग का कहना है कि अरब सागर से उठने वाली चक्रवाती हवाओं में नमी मौजूद है, साथ ही बंगाल की खाड़ी से निम्न हवा के दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। जिसकी वजह से पटना सहित बिहार के सभी जिलों में बादल छाए हुए हैं। शुष्क मौसम होने के बाद भी हवा की रफ्तार 2-3 किमी उत्तर-पश्चिम होने की वजह से अनुमान के मुताबिक ठंड नहीं पड़ रही है।

पहाड़ों पर बारिश का दिखेगा असर
मौसम विभाग का मानना है कि मध्य प्रदेश के उपरी हिस्से में चक्रवाती हवा का एक परिक्षेत्र बना हुआ है और पहाड़ों पर लगातार बारिश हो रही है। जिसकी वजह से बिहार के उत्तरी क्षेत्र में कुछ स्थानों पर हल्की और मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज होगी। जिसका असर 24 घंटे बाद बिहार के दक्षिण मध्य स्थित नालंदा,पटना, गया, नवादा सहित लगभग एक दर्जन जिलों पड़ेगा। इससे न्यूनतम तापमान के साथ ही अधिकतम तापमान में भी गिरावट दर्ज होगी।

औसत से नीचे गिरा पारा
भागलपुर को छोड़ बिहार के सभी जिलों में न्यूनतम तापमान औसत से उपर रहा जबकि अधिकतम तापमान पूर्णिया में सामान्य से 7 डिग्री नीचे चला गया था। बुधवार को पटना का तापमान अधिकतम 25 और न्यूनतम 13 होने का अनुमान है। मौसम विभाग का कहना है कि सुबह कोहरा हो सकता है जिस कारण से धूप भी देरी से होगी। मौसम विभाग के मुताबिक 48 घंटे बाद ठंड बढ़ने के साथ ही बिहार में कोहरे का भी असर दिखेगा जिसका असर ट्रेन व फ्लाइट पर पड़ सकता है।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

नालंदा जिला में बनेगा एक और फोरलेन और बाईपास.. जानिए कहां से कहां तक

नीतीश कुमार के शासन में बिहार में लगातार सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है. इसी कड़ी में नालं…