Home खास खबरें अनलॉक हुआ बिहार: लॉकडाउन 5.0 पर नीतीश सरकार का बड़ा फैसला

अनलॉक हुआ बिहार: लॉकडाउन 5.0 पर नीतीश सरकार का बड़ा फैसला

0

आज से पूरा बिहार अनलॉक होना शुरू हो गया है. नीतीश सरकार ने लोगों को बड़ी राहत देते हुए राज्य के अंदर बस समेत सभी पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन के परिचालन की अनुमति दे दी है। कोरोना संक्रमण से बचने के लिए बसों एवं सभी पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन का परिचालन एक सीट एक व्यक्ति के सिद्धांत के अनुसार किया जा सकेगा। वहीं राज्य में ई-रिक्शा, ऑटो रिक्शा, टैक्सी, ओला, उबर का परिचालन कंटेनमेंट क्षेत्र को छोड़कर अनुमान्य होगा।

रात में लागू रहेगा कर्फ्यू
साथ ही इसके तहत राज्य के अंदर या बाहर आने जाने के लिए पास की बाध्यता नहीं रहेगी। पहले इसके लिए ई पास लेना अनिवार्य था। हालांकि रात के 9 बजे से सुबह के 5 बजे तक कर्फ्यू जारी रहेगा। इस दौरान आम लोगों की आवाजाही पर रोक होगी।

इसे भी पढ़िए-बिहार सरकार का बड़ा आदेश, बंद होंगे क्वारंटाइन सेंटर.. पढ़िए पूरा डिटेल

8 जून से पूजा-पाठ होगी, होटल-रेस्टोरेंट भी खुलेंगे
पहले चरण यानि 8 जून से धार्मिक स्थलों पर पूजा-पाठ की इजाजत दी गई है। साथ ही होटल-रेस्टोरेंट के साथ मॉल भी इसी तारीख से खोले जा सकते हैं। हालांकि इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा

इसे भी पढ़िए-राहत की खबर: बिहारशरीफ का एक मोहल्ला कंटेनमेंट जोन मुक्त घोषित..

कंटेनमेंट जोन में 30 जून तक लॉकडाउन रहेगा
कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए बनाए गए कंटेनमेंट जोन में कोई छूट नहीं मिलेगी। कंटेनमेंट जोन में 30 जून तक लॉक डाउन रहेगा। सिर्फ आवश्यक सेवाओं को ही यहां छूट दी गई है। वहां किसी को आने-जाने की इजाजत नहीं होगी। मेडिकल इमरजेंसी की सूरत में ही लोग कंटेनमेंट जोन से बाहर जा सकते हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा तय मापदंडों के आधार पर कंटेनमेंट जोन में कौन सा इलाका शामिल होगा यह डीएम तय करेंगे।

इसे भी पढ़िए-बिहार की बहादुर बेटी की मुरीद हुई अमेरिकी राष्ट्रपति की बेटी.. इंवाका ट्रंप ने की तारीफ

स्कूल-कॉलेज पर फैसला बाद में
वहीं दूसरे चरण में स्कूल-कॉलेज समेत अन्य शिक्षण संस्थानों को खोलने का निर्णय लिया जाएगा। जुलाई में इसपर फैसला होगा। वहीं तीसरे चरण में हालात की समीक्षा के बाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई सफर, मेट्रो सेवा, सिनेमा हॉल, जिम और स्वीमिंग पूल आदि को खोलने का निर्णय लिया जाएगा। इसी चरण में सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक और धार्मिक गतिविधियों से जुड़े बड़े आयोजनों को कब से मंजूरी दी जाए इसपर फैसला होना है।

Kanhaiya kumar interview

कन्हैया कुमार का Exclusive इंटरव्यू.. पीएम मोदी को लेकर क्यों कही ऐसी बातें और क्यों नहीं बनाना चाहते हैं बिहार का मुख्यमंत्री

Posted by Nalanda Live on Sunday, May 31, 2020

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

नालंदा में 3 और स्वास्थ्यकर्मी कोरोना पॉजिटिव, दवा दुकानदार की मौत से हड़ंकप

नालंदा जिला में कोरोना मरीजों की तादाद लगातार बढ़ती जा रही है। जिले में कोरोना के तीन नए म…