Home खास खबरें राजगीर में सप्तधारा और कुंड भी बंद किए गए, राजगीर से चलने वाली तीन ट्रेनें भी रद्द रहेगी

राजगीर में सप्तधारा और कुंड भी बंद किए गए, राजगीर से चलने वाली तीन ट्रेनें भी रद्द रहेगी

0

दुनिया भर में कोरोना कहर बनकर टूट रहा है . दुनिया भर में कोरोना वायरस की वजह से अब तक हजारों लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि लाखों लोग संक्रमित हैं. वहीं भारत में भी कोरोना वायरस का कहर जारी है। कोरोना वायरस की वजह से अब तक 4 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि करीब दो सौ लोग कोरोना के मरीज हैं.

तीन ट्रेनों को किया गया रद्द
कोरोना का असर अब नालंदा समेत पूरे बिहार में भी दिखने लगा है । कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए रेलवे ने राजगीर से चलने वाली तीन ट्रेन को अगले आदेश तक रद्द कर दिया गया . बिहारशरीफ रेलवे स्टेशन प्रबंधन वीरेन्द्र कुमार पासवान के मुताबिक दानापुर-तिलैया, बख्तियारपुर-राजगीर और हावड़ा राजगीर फास्ट पैसेंजर ट्रेन के अगले आदेश तक रद्द कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि हावड़ा-राजगीर फास्ट पैसेंजर ट्रेन लंबी दूरी की है।

प्लेटफॉर्म टिकट 50 रुपए हुआ
साथ ही प्लेटफॉर्म पर लोगों की भीड़ कम करने के लिए रेलवे ने प्लेटफॉर्म टिकट को महंगा कर दिया है। प्लेटफॉर्म टिकट अब 50 रुपए में मिल रहा है . बढ़ी हुई कीमत 31 मार्च 2020 की मध्य रात्रि तक लागू रहेगी. बिहारशरीफ के स्टेशन प्रबन्धक के मुताबिक कोरोना वायरस के फैलाव को कम करने के ख्याल से रेलवे ने यह कदम उठाया है। उन्होंने बताया कि रेलयात्री यथासंभव खुले हुए खाद्य पदार्थों से बचें।

31 मार्च तक के लिए सप्तधारा और कुंड बंद
वहीं, एहतियातन राजगीर का ब्रह्मकुंड और सप्तधारा को भी 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है। राजगीर के एसडीओ संजय कुमार के मुताबिक कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। यहां देशी-विदेशी पर्यटकों का आना होता है। ऐसे में यह जरूरी था। आगे की स्थिति को देखते हुए खोलने का निर्णय लिया जायेगा। पंडा कमिटी के सचिव विकास उपाध्याय ने बताया कि कुंड क्षेत्र के आसपास के एरिया की साफ-सफाई करायी जा रही है। वहीं पुरातत्व विभाग के सहायक संरक्षण पदाधिकारी त्रैलोक्य नाथ ने बताया कि सभी पर्यटन स्थल और धरोहर बंद कर दिये गये हैं। रोपवे प्रबंधक वृजेश कुमार ने बताया कि रोपवे परिसर और केबिन सभी को सेनेटाइज किया जा रहा है।

होटल उद्योग ठप
राजगीर का होटल उद्योग पूरी तरह ठप पड़ गया है। छोटे छोटे व्यवसायी भी प्रभावित हुए हैं। कुंड बंद हो जाने के बाद फुटपाथी दुकानदारों को भी दुकानें बंद करनी पड़ी।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

सावधान : बिहार में खैनी और गुटका खाकर सार्वजनिक स्थानों पर थूकने पर होगी जेल

बिहार में तम्बाकू या गुटखा खाकर इधर उधर थूकने वालों के लिए बुरी खबर है. क्योंकि अब खैनी गु…