Home खास खबरें नालंदा और शेखपुरा के किन 7 छात्रों को प्रधानमंत्री मोदी ने दिल्ली बुलाया है.. जानिए

नालंदा और शेखपुरा के किन 7 छात्रों को प्रधानमंत्री मोदी ने दिल्ली बुलाया है.. जानिए

0

नालंदा और शेखपुरा के सात लाल प्रधानमंत्री मोदी से मिलने दिल्ली जाएंगे। इन्हें प्रधानमंत्री मोदी ने खुद बुलाया है । जिसमें नालंदा जिले के चार छात्र और शेखपुरा जिले के तीन छात्र शामिल हैं । खास बात ये है कि प्रधानमंत्री मोदी ने नालंदा जिले के एक टीचर के साथ भी मन की बात करेंगे।

नालंदा से कौन-कौन जाएंगे दिल्ली
प्रधानमंत्री मोदी दूसरी बार ‘परीक्षा पे चर्चा’ करेंगे । इसका आयोजन नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में 29 जनवरी को होगा । इसी के लिए नालंदा जिले के चार बच्चों का चयन किया गया है । चारों छात्र एक ही स्कूल के हैं । खास बात है कि नालंदा जिले से जिन चार छात्रों का चयन हुआ है उसमें तीन बेटियां हैं। जिसमें केन्द्रीय विद्यालय राजगीर की बेटियां पूजा कुमारी, दिव्या वैशाली और मुस्कान सिंह के अलावा नीरज कुमार प्रधानमंत्री से परीक्षा में सफलता से टिप्स पाएंगे। वहीं दूसरी ओर, राजगीर नवोदय विद्यालय के शिक्षक अंकुर मिश्रा पीएम के समक्ष बच्चों को सफलता के गुर बताएंगे।

शेखपुरा के तीन बच्चों को बुलावा
शेखपुरा जिले के तीन बच्चों का चयन हुआ है । तीनों बच्चे जवाहर नवोदय विद्यालय शेखपुरा के छात्र हैं। जिन छात्रों का चयन प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम के लिए हुआ है । उसमें मनोज सागर,रौशन कुमार और बिभूति दत्त साहू शामिल हैं

इसे भी पढ़िएबेटी रिंकू ने बढ़ाया नालंदा का मान, पीएम ने दिया सम्मान

कैसे हुआ चयन
इनका चयन ऑनलाइन परीक्षा के आधार पर हुआ है। पिछले साल जिले के किसी भी छात्र को इस कार्यक्रम में शामिल होने का मौका नहीं मिला था। इसमें वर्ष 9 से 12 के अलावा स्नातक व स्नातकोत्तर के छात्र शामिल हो सकते हैं।

नालंदा से किसी अभिभावक का चयन नहीं
नियम के मुताबिक छात्र-छात्राओं के साथ अभिभावकों का भी चयन होता है । उन्हें परीक्षा में शामिल होना होता है। साथ ही उन्हें 500 शब्दों में एक लेख लिखना होता है। इस बार उन्हें लिखना था कि माता-पिता के रूप में आपने घर के युवा एग्जाम वारियर से क्या सीखा?

पूरे राज्य के 50 छात्र जाएंगे दिल्ली
पूरे राज्य के 25 छात्र व 25 छात्राओं का चयन परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के लिए किया गया है। इसकी अलावा 10 शिक्षकों और 10 अभिभावकों को भी बुलाया गया है।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी का परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम 29 जनवरी को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में होगा। ये कार्यक्रम सुबह 11 बजे से अपराहन 1 बजे तक होगा। इसमें भाग लेने के लिए छात्र-छात्राओं के अलावा शिक्षकों के साथ ही अभिभावकों को भी आमंत्रित किया गया था। लेकिन, जिले के किसी भी अभिभावक को शामिल होने का मौका नहीं मिला। हर छात्र के साथ एक शिक्षक को भी जाना होता है। चूंकि, चयनित सभी छात्र एक ही स्कूल केन्द्रीय विद्यालय, राजगीर के हैं, इस कारण एक शिक्षक को भी दिल्ली जाने का मौका मिलेगा। वे कार्यक्रम में सक्रिय रूप से शामिल नहीं होंगे।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

विधान परिषद की 8 सीटों के लिए चुनाव का ऐलान.. जानिए कब क्या होंगे

बिहार विधानसभा के चुनाव की घोषणा के कुछ घंटों बाद ही बिहार विधान परिषद की खाली आठ सीटों के…