पटना मेट्रो को लेकर बड़ी खबर, नए अफसर को जिम्मेदारी, भूमि अधिग्रहण का मास्टर प्लान

0

राजधानी पटना में मेट्रो (Patna Metro) चलाने के काम को गति देने के लिए नए अफसर को जिम्मेदारी दी गई है । राज्य सरकार ने एक अधिसूचना जारी की. जिसके तहत नगर विकास विभाग के सचिव आनंद किशोर (Anand Kishor) को पटना मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड का एमडी बनाया गया है. आनंद किशोर को एमडी बनाने के कारण पटना मेट्रो में निदेशक के पद पर नामित ऊर्जा विभाग के सचिव विनोदानंद झा को हटा दिया गया. गौरतलब है कि नियमों के मुताबिक एमडी सहित बोर्ड ऑफ मेंबर में सिर्फ 5 लोग ही हो सकते हैं.

इसे भी पढ़िए-पटना मेट्रो :- जंक्शन से बैरिया के बीच कहां-कहां बनेंगे मेट्रो स्टेशन.. जानिए

भूमि अधिग्रहण के लिए बना मास्टर प्लान
पटना मेट्रो का एमडी बनते ही आनंद किशोर ने मेट्रो प्रोजेक्ट के काम में तेजी लाने के लिए कई दिशा-निर्देश जारी किए. मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने भूमि-अधिग्रहण कार्य के लिए एक विशेष कोषांग का गठन किया है. आनंद किशोर ने बताया कि इस विशेष कोषांग के प्रभारी उप समाहर्ता स्तर के बिहार प्रशासनिक सेवा से सेवानिवृत्त पदाधिकारी होंगे. इसके अलावा कोषांग में तीन सर्वेक्षक, तीन अमीन और एक आईटी असिस्टेंट की भी नियुक्ति की जाएगी. इससे संबंधित आवेदन जल्द ही निकाला जाएगा.

इसे भी पढ़िए-अच्छी खबर- पटना में बनेगा देश का पहला तीन मंजिला ट्रैफिक सिस्टम, टू लेन,फोर लेन और मेट्रो एक साथ

पटना डीएम और भूमि सुधार को लिखा पत्र
मेट्रो निर्माण में सबसे बड़ी बाधा भूमि अधिग्रहण है. इसे खत्म करने की दिशा में भी नवनियुक्त एमडी आनंद किशोर ने काम शुरू कर दिया है. मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए जल्द भूमि अधिग्रहण किया जा सके, इसके लिए आनंद किशोर ने भूमि सुधार के अपर मुख्य सचिव एवं पटना के डीएम को पत्र लिखा है. नगर विकास विभाग के सचिव और एमडी आनंद किशोर ने पटना के सीओ सदर को निर्देश देते हुए भूमि सर्वेक्षण के लिए दो अमीनों को रख कर काम मे तेजी लाने की बात कही है.

इसे भी पढ़िए-पटना में सबसे पहले कहां से कहां तक चलेगी मेट्रो ट्रेन.. जानिए

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In बढ़ता बिहार

Leave a Reply

Check Also

नालंदा में रफ्तार का कहर.. बेकाबू ट्रक ने तीन युवकों रौंदा.. तीनों की मौत

नालंदा जिला में एक बार फिर तेज रफ्तार ने तीन युवकों की जान ले ली है । बताया जा रहा है कि ब…