बिहार में तीन बड़ी कंपनियां 886 करोड़ का निवेश करेगी.. जानिए कहां लगेंगे कौन सा उद्योग

0

बिहार में रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए सरकार लगातार प्रयासरत है. इसके तहत अब देश और दुनिया की बड़ी कंपनियों को निवेश के लिए आकर्षित किया जा रहा है. इसी के तहत तीन बहुराष्ट्रीय कंपनियां 886 करोड़ रुपये का निवेश करेंगी। इसके लिए तीनों कंपनियों की इकाई स्थापित करने कि लिए जमीन का आवंटन कर दिया गया है.

तीन कंपनियां करेंगी निवेश
बिहार सरकार ने आईटीसी, ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज और भगवती फूड्स प्राइवेट लिमिटेड को इकाई स्थापित करने और विस्तार के लिए भूमि आवंटित कर दी है। इसमें आईटीसी और भगवती फूड्स खाद्य प्रसंस्करण इकाई स्थापित करेंगी. वहीं ब्रिटानिया बिस्किट बनाएगा। इन कंपनियों के आने से नए रोजगार के अवसर भी सृजित होंगे।

कहां कहां लगेगी कंपनी
बिहार को आत्मनिर्भर बनाने के संकल्प के लिए नए उद्योग लगाने के लिए तीन कंपनियों को जमीन दी गई है। इंडियन टुबैको कॉरपोरेशन (आईटीसी) को चीनी निगम से हाल ही में मिली महवल, मुजफ्फरपुर की 60 एकड़ जमीन आवंटित की गई है। कंपनी यहां खाद्य प्रसंस्करण की बड़ी इकाई स्थापित करेगी। इसमें पहले चरण में 519 करोड़ का निवेश किया जाना है। वहीं 500 से अधिक लोगों को रोजगार दिया जाना प्रस्तावित है।

ब्रिटानिया करेगी 300 करोड़ का निवेश
ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज लिमिटेड को सिकंदरपुर, बिहटा में बिस्किट एवं बेकरी उत्पादन के लिए पांच एकड़ जमीन दी गई है। इसमें करीब 300 करोड़ के निवेश का दावा किया गया है। वहीं ढाई सौ से अधिक लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

भगवती फूड्स को भी मिली जमीन
भगवती फूड्स प्राइवेट लिमिटेड, कोलकाता भी यहां खाद्य प्रसंस्करण इकाई स्थापित करने जा रही है। कंपनी को सिकंदरपुर, बिहटा में साढ़े सात एकड़ जमीन बियाडा ने आवंटित की है। इसमें 67 करोड़ के निवेश और 548 लोगों का नियोजन प्रस्तावित है।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In बढ़ता बिहार

Leave a Reply

Check Also

नालंदा का इंजीनियर समेत 5 गिरफ्तार, ऐय्याशी के लिए करता था डकैती

नालंदा पुलिस ने एक हाईप्रोफाइल चोर गिरोह का भंडाफोड़ किया है। जो ऐय्याशी के लिए डकैती करता…