Home बढ़ता बिहार बिहार के दो बाल वैज्ञानिकों को प्रतिभा पुरस्कार, राष्ट्रपति करेंगे सम्मानित

बिहार के दो बाल वैज्ञानिकों को प्रतिभा पुरस्कार, राष्ट्रपति करेंगे सम्मानित

0

बिहार के दो लाड़लों ने एक बार फिर सूबे का नाम रोशन किया है. दोनों बाल वैज्ञानिकों ने एक ऐसे डिवाइस का निर्माण किया है. जिसके जरिए पानी की शुद्धता की जांच की जा सकती है. दोनों बाल वैज्ञानिकों की इस उपलब्धि के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सम्मानित करेंगे

अभिजीत और अर्पित को करेंगे सम्मानित
किलकारी के बच्चे अपनी प्रतिभा से हर बार लोगों को चौंकाते हैं। इस बार दो बाल वैज्ञानिकों ने राष्ट्रीय स्तर पर बिहार का नाम रोशन किया है। अभिजीत कुमार और अर्पित कुमार को सीएसआईआर-इनोवेशन अवार्ड फॉर स्कूल चिल्ड्रेन मिलने जा रहा है। दोनों को रिसर्च मल्टी फंक्शनल डिवाइस फॉर क्वालिटी मॉनीटरिग एंड एनालिसिस ऑफ ड्रिंकिंग वाटर एंड मेथड के लिए सम्मानित किया जाएगा। दोनों बाल वैज्ञानिकों ने मिलकर इस डिवाइस को तैयार किया है।

दोनों को मिला चौथा स्थान
सीएसआइआर इनोवेशन अवार्ड सीआइएएससी (सीएसआइआर-इनोवेशन अवार्ड फॉर स्कूल चिल्ड्रेन) प्रतियोगिता के तहत चुने गए प्रतिभागियों को सम्मानित करने के लिए पुरस्कार दिया जाता है। इसमें देश भर के बच्चे शामिल होते हैं। इस बार की प्रतियोगिता में 10 राज्यों से कुल 11 बच्चे सफल हुए हैं. जिसमें हरियाणा, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार, नई दिल्ली और केरल के बच्चे शामिल हैं। बिहार से बाल वैज्ञानिक अभिजीत और अर्पित ने चौथा स्थान हासिल किया है।प्रतियोगिता का आयोजन वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद् और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा किया जाता है।

25 सितंबर को सम्मानित होंगे बाल वैज्ञानिक
समारोह का आयोजन सीएसआइआर की स्थापना दिवस के मौके पर 25 सितंबर को होता है। इस मौके पर बच्चों को राष्ट्रपति और केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री द्वारा अवार्ड दिया जाता है। जिसके तहत इन बाल वैज्ञानिकों को पुरस्कारस्वरूप 20 हजार रुपये की राशि दी जाएगी।

पानी की गुणवत्ता की जांच करती है डिवाइस :
अभिजीत और अर्पित को मल्टीफंक्शनल डिवाइस फॉर क्वालिटी मॉनिटरिंग एंड एनालिसिस ऑफ ड्रिंकिंग वॉटर एंड मेथड ऑफ देयर ऑफ को पुरस्कार के लिए चुना गया है। इसके तहत पानी की शुद्धता की जांच आसानी से की जा सकती है।
बाल वैज्ञानिकों द्वारा तैयार डिवाइस पानी के फिजिकल पैरामीटर पीएच, टीडीएस, ईसी, टेंपरेचर, टर्बिडिटी और केमिकल पैरामीटर की जांच करती है। इसके साथ 24 घंटे में पानी की गुणवत्ता को मॉनीटर और पानी में पाई जाने वाली अशुद्धियों को अलर्ट के साथ वॉयस मैसेज भी दे देता है। टेस्टिंग रिपोर्ट डिवाइस में लगे प्रिंटर द्वारा प्रदान की जाती है।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In बढ़ता बिहार

Leave a Reply

Check Also

कोरोना का कहर: बीजेपी नेता और स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख समेत 10 लोगों की मौत

बिहार में कोरोना का कहर जारी है. कोरोना के नए मरीजों की तादाद बढ़ती जा रही है. कोरोना की व…