Home खास खबरें नालंदा समेत बिहार के तीन मुखिया को पीएम मोदी करेंगे सम्मानित.. जानिए किसे किसे मिलेगा सम्मान

नालंदा समेत बिहार के तीन मुखिया को पीएम मोदी करेंगे सम्मानित.. जानिए किसे किसे मिलेगा सम्मान

0

नालंदा जिला की एक मुखिया समेत बिहार के तीन मुखिया को प्रधानमंत्री मोदी सम्मानित करेंगे । उन्हें दिल्ली में सम्मानित किया जाएगा। ये सम्मान उनके क्षेत्र में किए गए उत्कृष्ट काम के लिए दिया जाएगा. साल 2019 के दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार के लिए बिहार के जिन तीन पंचायतों के मुखिया का चयन किया गया है । उसमें नालंदा जिला के नगरनौसा प्रखंड के दामोदरपुर वलधा पंचायत की मुखिया, जहानाबाद जिला के मखदुमपुर प्रखंड के धरनई पंचायत के मुखिया और सीतामढ़ी जिला की सिंहवाहिनी पंचायत की मुखिया शामिल हैं

रंजू देवी को मिलेगा सम्मान
नालंदा जिला के नगरनौसा प्रखंड के दामोदरपुर वलधा पंचायत की मुखिया रंजू देवी को प्रधानमंत्री मोदी सम्मानित करेंगे । रंजू देवी का चयन दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार के लिए हुआ है । राष्ट्रीय स्तर पर दामोदरपुर वलधा पंचायत को इस पुरस्कार के लिए चयनित करने पर जिले के साथ-साथ नगरनौसा प्रखंड में हर्ष व्याप्त है।

रितु जयसवाल को मिलेगा सम्मान
सीतामढ़ी के सिंहवाहिनी की चर्चित मुखिया रितु जयसवाल को भी दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार के लिए चुना गया है । रितु जायसवाल को खुले में शौच मुक्त अभियान को लेकर जागरूकता, बायो गैस प्लांट का निर्माण, बाढ़ जैसी भीषण आपदा में पंचायत के युवाओं की टीम के द्वारा मुखिया के नेतृत्व में की गई सेवा, बाल विवाह को रोकने के लिए सिलाई सेंटर की स्थापना, सैनिटरी पैड बैंक की स्थापना के लिए दिया गया है ।

धरनई के मुखिया अजय सिंह यादव
बिहार के जिन तीन पंचायत के मुखिया को सम्मानित किया जाना है । उसमें जहानाबाद जिले के धरनई पंचायत के मुखिया अजय सिंह यादव भी शामिल हैं । अजय सिंह ने इस ग्राम पंचायत को भारत में चौथा स्थान पे लाकर एक मिसाल कायम किया हैं .अजय सिंह यादव ने अपने मेहनत से धरनई पंचायत को आदर्श ग्राम में तब्दील कर दिया है .

पीएम मोदी करेंगे सम्मानित
भारत सरकार के पंचायती राज मंत्रालय प्रत्येक साल 24 अप्रैल को पंचायती राज दिवस के अवसर पर दिल्ली में भव्य समारोह का आयोजन किया जाता है। जिन्हें प्रधानमंत्री खुद चयनित मुखिया को सम्मानित करते रहे हैं। इस साल आम चुनाव के कारण इसकी घोषणा में विलंब हुई है। खुले में शौच से मुक्ति बाल विवाह चौहदमी, स्वास्थ जीविका, प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित कार्यो के लिए पंचायत का चयन किया गया है।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

चुनाव प्रचार के दौरान उम्मीदवार को गोलियों से भून डाला.. जानिए पूरा मामला

बिहार विधानसभा चुनाव में खून खराबे का दौर शुरू हो गया है. चुनाव प्रचार के दौरान बदमाशों ने…