Home खास खबरें बिहार में कोरोना वायरस महामारी घोषित.. महामारी घोषित होने से क्या क्या होगा

बिहार में कोरोना वायरस महामारी घोषित.. महामारी घोषित होने से क्या क्या होगा

0

देश में कोरोना (Corona Virus) के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है । ऐसे में बिहार सरकार ने कोरोना वायरस को महामारी (Epidemic) घोषित कर दिया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन( WHO) और दिल्ली- हरियाणा समेत कई राज्य पहले ही कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर चुका है । जिसके बाद सूबे के सभी जिलाधिकारियों को विशेष अधिकार मिल गया है .

जुर्माना और कानूनी कार्रवाई
कोरोना वायरस को महामारी घोषित करने के बाद स्वास्थ्य विभाग को विशेष अधिकार मिल गया है । ऐसे में कोरोना वायरस से संक्रमित जो भी व्यक्ति जांच कराने से भागेंगे और आइसोलेशन सेंटर में नहीं जाएंगे उनके ऊपर धारा 188 के तहत जुर्माना और कानूनी कार्रवाई होगी। इसे सख्ती से लागू करने के लिए अब बिहार के सभी हॉस्पिटल और क्वारंटाइन सेंटर पर पुलिस फ़ोर्स और मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है।

डीएम को मिले विशेष अधिकार
महामारी घोषित करने के बाद सूबे के सभी जिलों के डीएम को विशेष अधिकार मिल गया है। जिसके तहत वो किसी भी पब्लिक प्लेस और ट्रांसपोर्ट सिस्टम को बंद कर सकते हैं. साथ ही सार्वजनिक जगहों पर एक साथ कई लोगों के जुटने पर भी मनाही हो गई है।यानि धारा 144 लागू कर सकते हैं

14 दिनों तक क्वारंटाइन सेंटर में रहना होगा
साथ ही बिहार सरकार ने ये भी फैसला लिया है कि चीन, जापान, कोरिया, इटली, ईरान, स्पेन और जर्मनी से आने वाले सभी लोगों को 14 दिन तक क्वारंटाइन सेंटर में रहना होगा। यानि उन्हें घर नहीं जाने दिया जाएगा. पहले वे 14 दिनों तक क्वारंटाइन सेंटर में रहेंगे. अगर 14 दिनों में उनमें बीमारी के लक्षण नहीं दिखेंगे तो फिर उन्हें घर जाने दिया जाएगा.

सभी शॉपिंग मॉल्स 31 मार्च तक बंद
कोरोना वायरस से बचने के लिए एहतियातन राजधानी पटना के सभी शापिंग मॉल 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिए गए हैं। हालांकि जिलाधिकारी कुमार रवि ने कहा कि शापिंग मॉल को सिर्फ रोजमर्रा की वस्तुएं और जन उपयोगी सामग्रियों की दुकानें या काउंटर खोलने की छूट रहेगी। इन दुकानों या काउंटरों से खाद्य सामग्री, फल, सब्जी, सफाई की सामग्री, औषधि की बिक्री ही की जा सकेगी। साथ ही उन्होंने कहा कि जिन दुकानों को खोला जाएगा वहां पर ग्राहकों के लिए सैनिटाइजर या डिटॉल की व्यवस्था रखनी होगी।

31 मार्च तक स्कूल कॉलेज बंद हैं
आपको बता दें कि कोरोना के प्रकोप को देखते हुए बिहार सरकार ने पहले ही सभी स्कूल-कॉलेजों को 31 मार्च तक बंद कर दिया है । साथ ही स्वास्थ्यकर्मियों की छुट्टियां रद्द की गई हैं।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

सावधान : बिहार में खैनी और गुटका खाकर सार्वजनिक स्थानों पर थूकने पर होगी जेल

बिहार में तम्बाकू या गुटखा खाकर इधर उधर थूकने वालों के लिए बुरी खबर है. क्योंकि अब खैनी गु…