Home खास खबरें नालंदा के बाद नवादा और पटना पहुंचा बर्ड फ्लू, बड़े पैमाने पर ‘कलिंग’ शुरू

नालंदा के बाद नवादा और पटना पहुंचा बर्ड फ्लू, बड़े पैमाने पर ‘कलिंग’ शुरू

0

बिहार में कोरोना वायरल के कोहराम के बीच अब बर्ड फ्लू ने अपना पैर पसारना शुरू कर दिया है। जिसके बाद सूबे में बड़े पैमाने पर कलिंग की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है ।

पटना में मुर्गों को दफनाने का काम
राजधानी पटना में बर्ड फ्लू का मामला सामने आने के बाद बिहार सरकार ने जिंदा मुर्गों को दफनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी । पटना के कंकड़बाग के अशोकनगर रोड नंबर 14 के पास मुर्गों की कलिंग का काम शुरू हो गया है . पटना में कलिंग के काम में वेटनरी डॉक्टरों के साथ जिला पशुपालन पदाधिकारी एवं जिलाधिकारी के द्वारा भेजे गए कर्मचारी भी साथ थे। मुर्गियों को मारने और दफनाने के अलावा उनके संक्रमित दाना पानी को भी नष्ट किया जा रहा है। पशु उत्पादन एवं संस्थान के तकनीकी देखरेख में यह काम हो रहा है।

इसे भी पढ़िए-नालंदा में पहुंचा बर्ड फ्लू .. जिला प्रशासन ने सैंकड़ों मुर्गों को मारा.. जानिए पूरा मामला

क्या होता है कलिंग
पशु पक्षियों में संक्रमण को रोकने के लिए उन्हें मारकर जमीन में गाड़ दिया जाता है इस प्रक्रिया को कलिंग कहा जाता है. इस काम में संक्रमित स्थान के 1 किलोमीटर के दायरे में सभी मुर्गे मुर्गियों को मारने के बाद उन्हें दफनाने की प्रक्रिया की जाती है।साथ ही उनके संक्रमित दाना पानी को भी नष्ट किया जाता है।

इसे भी पढ़िए-नालंदा का एक शख्स निकला कोरोना का मरीज.. कैसे हुआ संक्रमित जानिए

पहले दिसंबर जनवरी में होता था बर्ड फ्लू
आमतौर पर बर्ड फ्लू दिसंबर या जनवरी के ठंडे मौसम में होता है। लेकिन मौसम के उतार-चढ़ाव के कारण मार्च महीने में भी ये बीमारी सबसे पहले कौवे में पाई गई। उसके बाद इन दोनों पर मुर्गियों के स्वाब में भी वायरस पाया गया। विशेषज्ञों का मानना है गर्मी बढ़ने पर इस तरह के वायरस वाली बीमारियों में अपने आप कमी आ जाएगी। वहीं, 10 किलोमीटर के दायरे में सर्विलांस रखा गया है। अन्य कहीं भी बर्ड फ्लू की शिकायत नहीं है।

इसे भी पढ़िए-बिहारी मजदूरों को लेकर सीएम नीतीश सख्त.. कठोर फैसले से अचरज में विपक्ष

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दिए सख्त निर्देश
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पशु एवं मतस्य संसाधन विभाग के पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि जहां भी पक्षियों की असामान्य मृत्यु हो रही है, उस पर नजर रखें। फ्लू के प्रभाव को रोकने के लिए जरुरी कदम उठाएं। स्वास्थ्य विभाग के साथ भी संपर्क बनाये रखें।

नालंदा,पटना और नवादा में कौवों की मौत
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आवास पर बर्ड फ्लू को लेकर समीक्षा बैठक हुई. जिसमें पशु एवं मत्सय विभाग विभाग के सचिव एन सरवन कुमार ने कहा कि पटना, नालंदा एवं नवादा जिले में कौओं एवं कुछ अन्य पक्षियों के मरने की जानकारी मिली है, जिनमें बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। इन तीन जिलों में पॉल्ट्री फर्म पर भी नजर रखी जा रही है और इसके लिए आवश्यक कार्रवाई भी की जा रही है।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

चुनाव प्रचार के दौरान उम्मीदवार को गोलियों से भून डाला.. जानिए पूरा मामला

बिहार विधानसभा चुनाव में खून खराबे का दौर शुरू हो गया है. चुनाव प्रचार के दौरान बदमाशों ने…