Home खास खबरें इंडो इजरायल सेंटर फॉर वेजिटेबल जाएंगे सीएम नीतीश कुमार.. तैयारी में जुटे डीएम

इंडो इजरायल सेंटर फॉर वेजिटेबल जाएंगे सीएम नीतीश कुमार.. तैयारी में जुटे डीएम

0

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपने गृह क्षेत्र नालंदा के दौरे पर आएंगे। इसे लेकर तैयारियां जोरशोर से चल रही है। सीएम नीतीश कुमार के दौरे की खबर मिलते ही नालंदा के डीएम योगेंद्र सिंह, कृषि निदेशक आदेश तीतरमारे समेत कई आलाधिकारी चंडी पहुंचे। जहां उन्होंने इंडो इजराइल सेंटर ऑफ एक्सलेंस फॉर वेजिटेबल का जायजा लिया

जैविक खेती के बारे में जानकारी ली
नालंदा के डीएम, कृषि निदेशक और अन्य अधिकारियों ने इंडो इजराइल सेंटर ऑफ एक्सलेंस फॉर वेजिटेबल सेंटर में जैविक खेती की जानकारी ली। खासकर मलचिंग यानि मिट्टी को प्लास्टिक कवर से ढंककर तैयार पौधों के बारे में विशेष बातें की गई। सेंटर के कर्मियों ने बताया कि इस विधि से तैयार पौधों में खर-पतवार नहीं होता और मिट्टी में भी पर्याप्त नमी बनी रहती है। इसे एक बार रोपने के बाद दो बार क्राफ्ट किया जा सकता है।

नर्सरी में एक बार तैयार होतें 4 लाख पौधे
इंडो इजराइल सेंटर ऑफ एक्सलेंस फॉर वेजिटेबल में कृषि निदेशक आदेश तीतरमारे, हॉर्टिकल्चर निदेशक नंदकिशोर, डीएम योगेंद्र सिंह और डीडीसी ने हाईटेक नर्सरी का भी निरीक्षण किया। साथ ही नर्सरी में तैयार किए जाने वाले पौधों के बारे में जानकारी ली। इस नर्सरी में एक बार में चार लाख पौधे तैयार किए जाते हैं।

पॉली हाउस का भी जायजा लिया
अधिकारियों का ये दल इंडो इजराइल सेंटर ऑफ एक्सलेंस फॉर वेजिटेबल के पॉली हाउस का भी जायजा लिया। जहां बीज रहित खीरा का भी अधिकारियों ने स्वाद लिया और उसकी जमकर तारीफ की। इसके बाद अधिकारियों का दल टर्नल में चेरी टमाटर, शेडनेट हाउस में टोमैटो, इनसेक वेक्टर हाउस में चिली मिर्च तथा ड्रिप मलचिंग में टमाटर, गोबी, बैंगन देखने पहुंचे तथा उसकी जानकारी ली।

बीडीओ ऑफिस के पास होगी सभा
इस दौरान डीएम योगेंद्र सिंह ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सभा स्थल का भी जायजा लिया । साथ ही कई दिशा-निर्देश दिए। सीएम के सभा स्थल के चयन के लिए कृषि निदेशक, हॉर्टिकल्चर निदेशक, डीएम, एसपी, डीएसपी सहित अन्य पदाधिकारी चक्कर लगाते रहे। अंतत: प्रखंड कार्यालय के बगल के स्थान को सभा-स्थल के रूप में चयनित किया गया।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

विधान परिषद की 8 सीटों के लिए चुनाव का ऐलान.. जानिए कब क्या होंगे

बिहार विधानसभा के चुनाव की घोषणा के कुछ घंटों बाद ही बिहार विधान परिषद की खाली आठ सीटों के…