Home खास खबरें खुशखबरी: हाईस्कूल और +2 के 32000 शिक्षकों की भर्ती शुरू.. जानिए क्या है प्रक्रिया

खुशखबरी: हाईस्कूल और +2 के 32000 शिक्षकों की भर्ती शुरू.. जानिए क्या है प्रक्रिया

0

बिहार में शिक्षा विभाग ने माध्यमिक और प्लस टू स्कूलों में शिक्षकों के 32 हजार रिक्त पदों पर बहाली की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके तहत 14 जून को अभ्यर्थियों की मेधा सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट के आदेश से पूर्व में माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीईटी) में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को नियुक्ति में प्राथमिकता दी जा रही है। इनके नियोजन के बाद जो पद खाली बचेंगे, उसके लिए फिर से एसटीईटी ली जाएगी।

शिक्षा विभाग के प्रवक्ता अमित कुमार के मुताबिक आगामी 17 से 21 जून तक नियोजन इकाईयों में मेधा सूची के अभ्यर्थियों के मूल प्रमाण पत्र का सत्यापन और मिलान होगा। 24 जून को जिला परिषद एवं शहरी निकाय द्वारा मेधा सूची का अनुमोदन किया जाएगा। 25 जून को नियोजन इकाईयों द्वारा मेधा सूची को सार्वजनिक किया जाएगा।

28 और 29 जून को जिला स्तर पर नियोजन इकाई द्वारा अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग के बाद उन्हें नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। इससे पहले चयनित शिक्षकों को शिक्षक पात्रता परीक्षा का मूल प्रमाण पत्र संबंधित नियोजन इकाई में जमा कराना अनिवार्य होगा।

विभाग के स्तर से यह आदेश भी दिया गया है कि जिला शिक्षा पदाधिकारी और क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक यह सुनिश्चित करेंगे कि शिड्यूल के अनुसार नियोजन की प्रक्रिया पूरी हो। किसी प्रकार की कठिनाई होने पर संबंधित नियोजन इकाई के सचिव से सम्पर्क कर उसका निराकरण करें।

यहां बता दें कि यह नियोजन प्रक्रिया 31 अक्टूबर 2017 के पहले अभ्यर्थियों से लिये गए आवेदनों के आलोक में शुरू की गई है क्योंकि उक्त तिथि को पटना उच्च न्यायालय द्वारा समान काम के बदले समान वेतन देना का फैसला आया था। इसके चलते एसटीईटी पास अभ्यर्थियों की नियुक्ति प्रक्रिया रूक गई थी। हाल में सुप्रीम कोर्ट के आदेश आने के बाद माध्यमिक व प्लस-टू स्कूलों में नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की गई है।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

पत्नी और पांच बच्चों को कुल्हाड़ी से काट डाला,4 की मौत, 2 की हालत गंभीर

इस वक्त एक दिल दहलाने वाली ख़बर आ रही है. जहां एक सनकी पति ने अपनी पत्नी और पांच बच्चों को…