बिहार में डाक विभाग में बंपर वैकेंसी.. लॉटरी से मिलेगी सरकारी नौकरी, जानिए कैसे ?

0

कोरोना काल में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छी ख़बर है। डाक विभाग ने बिहार के युवाओं के लिए बंपर वैकेंसी निकाली है। इंडिया पोस्ट ने बिहार ग्रामीण डाक सेवक 2021 की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी कर दिया है। इसके तहत शाखा डाकपाल (BRANCH POSTMASTER), शाखा डाकपाल सहायक( ASSISTANT BRANCH POSTMASTER) और डाक सेवक (DAK SEVAK) की नियुक्ति की जाएगी। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार भारतीय डाक की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं.

कैसे करें आवेदन
अगर आप पोस्ट ऑफिस में नौकरी पाना चाहते हैं। तो आपको भारतीय डाक की आधिकारिक वेबसाइट www.appost.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इस दौरान आपको चयन करना होगा कि आप शाखा डाकपाल (BRANCH POSTMASTER), शाखा डाकपाल सहायक( ASSISTANT BRANCH POSTMASTER) और डाक सेवक (DAK SEVAK) में किसके लिए आवेदन करना चाहते हैं

कब तक आवेदन की आखिरी तारीख
बिहार डाक भर्ती 2021 के लिए उम्मीदवार 26 मई, 2021 को शाम 5 बजे तक आवेदन कर सकते हैं ।

आयु सीमा
बिहार में ग्रामीण डाक सेवक (Gramin Dak Sevaks) के लिए उम्र की न्यूनतम सीमा 18 वर्ष है और अधिकतम 40 वर्ष है. आयु की गणना 27 अप्रैल 2021 से की जाएगी । हालांकि इसके लिए छूट का भी प्रावधान है । अगर आप ओबीसी वर्ग के हैं तो आपको अधिकतम आयु में 3 साल की छूट मिलेगी। वहीं, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु में 5 वर्ष की छूट मिलेगी । जबकि दिव्यांगों को 10 साल की छूट दी जाएगी

आवेदन शुल्क
बिहार में ग्रामीण डाक सेवक (Gramin Dak Sevaks) के लिए उम्मीदवारों को आवेदन करने के समय न्यूनतम रु 100 का आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा. हालांकि सभी महिलाओं, दिव्यांगों और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को कोई शुल्क नहीं देना होगा। यानि वे नि: शुल्क आवेदन कर सकते हैं ।

शैक्षणिक योग्यता
मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से दसवीं कक्षा में उत्तीर्ण हो. 10वीं में मैथ्स, स्थानीय भाषा और अंग्रेजी में पास होना जरूरी। 10वीं तक स्थानीय भाषा पढ़ी होना भी जरूरी है
नोट- अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता से अधिक योग्यता रखने वाले अभ्यर्थियों को किसी तरह की वरीयता प्राप्त नहीं होगी

तकनीकि योग्यता
– मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से स्थान से 60 दिनों का बेसिक कंप्यूटर ट्रेनिंग सर्टिफिकेट प्राप्त हो।
– जिन अभ्यर्थियों ने कक्षा दसवीं या बारहवीं या उच्च कक्षा में कंप्यूटर एक विषय के रूप में पढ़ा है, उन्हें कंप्यूटर की बेसिक जानकारी के सर्टिफिकेट से छूट प्राप्त होगी।

अन्य जरूरी शर्तें
निवास : पदों के लिए अंतिम रूप से चयनित होने वाले अभ्यर्थियों के लिए यह जरूरी होगा कि वे चयन के एक माह के अंदर संबंधित ब्रांच पोस्ट ऑफिस वाले गांव में रहने का प्रमाण प्रस्तुत करें।
आय का स्रोत : पदों के लिए चयनित अभ्यर्थियों को यह प्रमाण देना होगा कि उनके पास आय का एक और स्रोत है। यानी वह अपनी आजीविका के लिए सिर्फ डाक विभाग से मिलने वाले वेतन पर निर्भर नहीं हैं। यह प्रमाण चयन के 30 दिनों के भीतर देना होगा।
ब्रांच पोस्ट ऑफिस के लिए स्थान का चयन : जीडीएस बीपीएम पद के लिए चुने गए उम्मीदवारों को ब्रांच पोस्ट ऑफिस के लिए निर्धारित गांव में पोस्ट ऑफिस के संचालन के लिए स्थान की उपलब्धता सुनिश्चित करनी होगी। यह कार्य चयन के 30 दिनों के भीतर करना होगा।

चयन प्रक्रिया
– उम्मीदवारों के ऑनलाइन जमा आवेदनों के आधार पर लॉटरी के जरिए मेरिट सूची तैयार किया जाएगा। जिसके आधार पर चयन किया जाएगा।
– उच्च शैक्षणिक योग्यता रखने वाले उम्मीदवारों को किसी प्रकार की प्राथमिकता नहीं मिलेगी। अंतिम चयन 10वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा।
– यदि आवेदक ने प्राथमिकता के तौर पर पांच पदों का चुनाव किया है और मेरिट के आधार पर उसका एक से अधिक पदों के लिए चयन हो जाता है, तो उसे एक ही पद के लिए चयनित किया जाएगा।

आधिक जानकारी के लिए संपर्क करें
बिहार- 0612-2235000
[email protected]

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

नालंदा में चलती स्कॉर्पियो में भीषण आग.. ड्राइवर की गलती से स्वाहा हुई गाड़ी

नालंदा जिला में चलती स्कॉर्पियो गाड़ी में भीषण आग लग गई। जिसके बाद सड़क पर कुछ देर के लिए …