Home खास खबरें नालंदा और पटना समेत 6 जिलों के प्राइवेट स्कूलों पर कसा शिकंजा, जारी हुआ आदेश

नालंदा और पटना समेत 6 जिलों के प्राइवेट स्कूलों पर कसा शिकंजा, जारी हुआ आदेश

0

नालंदा और पटना समेत 6 जिलों के प्राइवेट स्कूलों पर प्रशासन ने शिकंजा कस दिया है । अब प्राइवेट स्कूल फीस बढ़ोत्तरी और किताब-ड्रेस के नाम पर मनमानी नहीं कर पाएंगे

7 फीसदी ही बढ़ सकता है फीस
निजी स्कूल सालाना फीस में 7 फीसदी तक ही वृद्धि कर सकेंगे। साथ ही किताब, ड्रेस और अन्य सामग्री किसी खास दुकान से खरीदने के लिए बाध्य नहीं कर सकेंगे। स्कूल द्वारा इसका उल्लंघन किए जाने पर अभिभावक क्षेत्रीय उपशिक्षा निदेशक और प्रमंडलीय आयुक्त कार्यालय में शिकायत कर सकेंगे। शिकायत पर उप शिक्षा निदेशक के नेतृत्व में गठित कमेटी जांच कर कार्रवाई करेगी। यह आदेश अल्पसंख्यक स्कूलों पर लागू नहीं होगा।

प्रमंडलीय आयुक्त की बैठक में फैसला
पटना के प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल की अध्यक्षता में बिहार निजी विद्यालय श़ुल्क विनियमन अधिनियम समिति 2019 की बैठक में ये निर्णय लिया गया। सभी निजी स्कूलों के संचालकों को वेबसाइट बनाने का निर्देश दिया गया है। वे वेबसाइट के साथ स्कूल के सूचना पट पर स्कूल फीस के साथ कक्षावार पुस्तक, स्कूल ड्रेस सहित अन्य सामग्रियों को प्रकाशित करेंगे। ये आदेश पटना प्रमंडल के सभी छह जिलों पटना, नालंदा, भोजपुर,रोहतास, बक्सर और कैमूर में लागू होगा।

अधिक वृद्धि करने का प्रस्ताव हुआ खरिज
प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2020-21 में छह स्कूलों ने सात प्रतिशत अधिक सालाना फीस में बढ़ोतरी करने का प्रस्ताव दिया था। क्षेत्रीय शिक्षा उप निदेशक की अध्यक्षता में गठित कमेटी के जांच प्रतिवेदन के आधार पर समिति द्वारा शुल्क वृद्धि के प्रस्ताव को खारिज कर दिया गया है। इसमें बाल्डवीन सोफिया बोरिंग रोड, बाल्डवीन एकेडमी धवलपुरा, ट्रीनीटी ग्लोबल स्कूल ट्रांसपोर्ट नगर, आरपीएस पब्लिक स्कूल पटना, आरपीएस रेसीडेंशियल स्कूल दानापुर, आरपीएस गर्ल्स स्कूल खगौल रोड शामिल हैं।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

बाहुबली विधायक अनंत सिंह की पत्नी ने वापस लिया नामांकन.. जानिए क्यों ?

मोकामा से बाहुबली अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी ने अपना नामांकन वापस ले लिया है। नीलम देवी …