बिहार में छठी क्लास से आठवीं क्लास के स्कूल खुलेंगे.. जानिए कब से

0

बिहार सरकार ने छठी से आठवीं कक्षा के छात्रों के लिए स्‍कूल खोलने का फैसला किया है. इसके लिए नीतीश सरकार ने गाइडलाइन जारी कर दी है. बिहार शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार के मुताबिक छठी क्लास से आठवीं तक के बच्चों की शर्तों के साथ पढ़ाई होगी.

कब से खुलेंगे स्कूल
बिहार सरकार के मुताबिक 8 फरवरी से छठी, सातवीं और आठवीं क्लास के छात्रों के लिए स्कूल खोल दिए जाएंगे. इसके लिए नीतीश सरकार ने गाइडलाइन्स भी जारी कर दिया है । जिसके मुताबिक पहले दिन सिर्फ 50 प्रतिशत बच्चों को ही स्‍कूल आने की अनुमति होगी. जबकि सभी शिक्षकों को स्कूल आना अनिवार्य होगा. इस दौरान जीविका की ओर से सभी बच्चों को दो-दो मास्क दिए जाएंगे.

गाइडलाइंस में और क्या क्या
शिक्षा विभाग द्वारा जारी गाइडलाइंस के मुताबिक, इस दौरान स्कूल में डिजिटल थर्मामीटर, सैनिटाइजर और साबुन की व्यवस्था रहेगी. जबकि साफ सफाई और सैनिटाइजेशन के लिए टास्क टीम का गठन होगा. यही नहीं, स्कूल में बच्‍चे 6 फीट की दूरी पर बैठेंगे. वहीं, पीने के पानी का बेहतर प्रबंध करने का निर्देश भी दिया गया है.

कब किस क्लास तक के स्कूल खुले
शिक्षा विभाग के मुताबिक राज्य के सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को आठ फरवरी से खोल दिया जाएगा. 8 फरवरी से कक्षा छह, सात और कक्षा आठ को खोलने निर्णय लिया गया है. आपको बता दें कि राज्य में 4 जनवरी से उच्च शिक्षा के स्कूलों को खोला गया था. इसके अलावा बिहार में कोरोना महामारी को देखते हुए बीते 5 जनवरी से राज्य के 9वीं से 10वीं तक के स्कूल खोल दिए गए थे. हालांकि इसमें कुछ नियमों को जोड़ा गया था. एक क्लास में 50 फीसदी उपस्थिति का ही नियम अनिवार्य बनाया गया है. अभी मध्यम और प्राइमरी कक्षाओं के स्कूल बंद हैं.

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

नालंदा का स्कूल संचालक निकला दरिंदा.. स्कूल में युवक को जिंदा जलाकर मार डाला

नालंदा जिला में एक खौफनाक वारदात सामने आई है । जहां स्कूल संचालक ने एक युवक को जिंदा जलाकर…