Home खास खबरें BPSC -PT के परीक्षार्थियों के लिए गुड न्यूज़, सात अतिरिक्त…

BPSC -PT के परीक्षार्थियों के लिए गुड न्यूज़, सात अतिरिक्त…

0

बीपीएससी पीटी के परीक्षार्थियों के लिए अच्छी ख़बर है. भारतीय रेलवे ने परीक्षार्थियों के लिए सात अतिरिक्त ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। जिसमें चार इंटरसिटी और तीन मेमू ट्रेनें शामिल हैं। इसके अलावा कई और जानकारी भी इसमें है.

चार इंटरसिटी एक्सप्रेस
1.राजगीर-दानापुर इंटरसिटी एक्सप्रेस
2.पाटलिपुत्रा से नरकटियागंज इंटरसिटी एक्सप्रेस
3. मुजफ्फरपुर से नरकटियागंज इंटरसिटी एक्सप्रेस
4. धनबाद से रांची इंटरसिटी एक्सप्रेस

तीन मेमू ट्रेन चलाई जाएंगी
1. समस्तीपुर से कटिहार
2. सोनपुर से छपरा
3. रक्सौल से दरभंगा

स्पेशल रैक का इंतजाम
रेलवे का कहना है कि BPSC ने यह नहीं बताया है कि किस शहर से कितने परीक्षार्थी कहां जाएंगे। इससे रेलवे को ट्रेनें तय करने में दिक्कत हो रही है। साथ में कुछ ट्रेनों को रीशेड्यूल भी किया गया है। मुख्य स्टेशनों पर रेलवे ने स्पेशल रैक का इंतजाम किया है ताकि अभ्यर्थियों की संख्या अधिक होने पर उनका भी इस्तेमाल किया जा सके।

नई ट्रेनों से राहत
नई ट्रेनों से हजारों परीक्षार्थियों को राहत
नई ट्रेनें चलाए जाने के बाद वैसे कई अभ्यर्थियों ने परीक्षा देने का मन बना लिया है, जिन्होंने परीक्षा नहीं देने का निर्णय ले लिया था। उन हजारों परीक्षार्थियों ने भी राहत की सांस ली है, जिनका सेंटर घर से 450-500 किमी दूर दे दिया गया है। पड़ोसी राज्य झारखंड से आने वाले परीक्षार्थियों को भी राहत मिलेगी।

होम सेंटर से भी राहत
बिहार लोक सेवा आयोग ने महिलाओं और दिव्यांगों को गृह जिले में सेंटर दिया है।

4.3 लाख एडमिट कार्ड डाउनलोड
BPSC के परीक्षा नियंत्रक अमरेन्द्र कुमार ने बताया कि अब तक 4 लाख 30 हजार अभ्यर्थियों ने एडमिट कार्ड डाउनलोड किया है। पटना से 20 जिलों को ओएमआर शीट और क्वेश्चन बुकलेट आदि भेजे जा चुके हैं। सभी जिलों के मजिस्ट्रेट और पुलिस अफसर आयोग के कार्यालय से ये सब ले जा रहे हैं। पूरे बिहार में 888 सेंटर बनाए गए हैं। पटना के 77 सेंटरों पर 46 हजार के लगभग अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। पटना में सीधे परीक्षा केन्द्रों पर ओएमआर शीट और क्वैश्चैन बुकलेट भेजा जाएगा। राज्य में तीन सेंटरों पर एक जोन बनाया गया है। हर जोन की जवाबदेही एक मजिस्ट्रेट को दी गई है।

फरवरी में आ जाएगा रिजल्ट
BPSC PT की 27 दिसंबर को होने वाली परीक्षा का रिजल्ट फरवरी में आ जाएगा। इधर के चार-पांच वर्षों का ट्रेंड यह रहा है कि PT पास करने वालों में 15-20 फीसदी अभ्यर्थी ही मेंस की परीक्षा देते हैं।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

नालंदा जिला में बनेगा एक और फोरलेन और बाईपास.. जानिए कहां से कहां तक

नीतीश कुमार के शासन में बिहार में लगातार सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है. इसी कड़ी में नालं…