Home खास खबरें नालंदा वालों ने बनाई मगही में पहली फिल्म…’विधना नाच नचावे’

नालंदा वालों ने बनाई मगही में पहली फिल्म…’विधना नाच नचावे’

0

भोजपुरी,मैथिली के बाद अब मगही में भी फिल्म देखिए । मगही भाषा की मधुरता को बढ़ाने के लिए नालंदा वालों ने मगही की पहली फिल्म ’विधना नाच नचावे’ बनाया है। इस फिल्म को मगही भाषा के लेखक प्रभात वर्मा ने बनाई है। फिल्म के निर्माता निदेशक गीतकार प्रभात वर्मा ने कहा कि मगही हमारी लोकप्रीय भाषा है। हमसब इसे सहज और सरलता से बोलते हैं। लोगों को इस भाषा का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करना चाहिए, तभी इसका विस्तार होगा।

’विधना नाच नचावे’ के बारे में जानिए

फिल्म ’विधना नाच नचावे’ में सात गाने हैं, इसके सारे बोल प्रभात वर्मा ने ही लिखे हैं। लेकिन गीतों को मुंबई के रीतेश मिश्रा और पटना साहिब के पप्पू जिमी गुप्ता ने अपने संगीत से संवारा है। जबकि मुम्बई के रूपेश मिश्रा और स्थानीय गायक आलोक चौबे, सुमित भट्ट, खुशबु उत्तम और पूनम ने फिल्म में अपनी आवाज दी है।

क्या है फिल्म की कहानी

ये फिल्म पारिवारिक सामाजिक कथा-कहानी पर आधारित है। ये फिल्म गांव की एक अनाथ बच्ची की जीवन गाथा है, जो विधाता के बनाये इस संसार में संघर्ष के थपेड़ों के बीच दुःख-सुख के साथ एक साधु के सहारे जीवन गुजारती है। फिर उनके असामयिक मौत के बाद अपने एकलौते बेटे के साथ विधुर जीवन जीने वाले मास्टर दरोगी के सहारे बेटी-बहू बनती तो है। परंतु बेटे के जीवन मे प्रेमिका के प्रवेश के कारण दुःख झेलने को विवश होती है।

फिल्म के अदाकारों के बारे में जानिए
फिल्म में कलाकार अपनी अदाकारी का शानदार नमूना पेश करते दिखते हैं, जिसमें मुख्य भूमिका निभाई है, छोटी रधिया बनी अंशिका वर्मा, मास्टर दरोगी बने प्रभात वर्मा, मास्टर दरोगी के बडाहील के रूप मे नटुआ की भूमिका मे मुकेश चित्रांश, बड़ी रधिया की भूमिका में प्रियंका सिन्हा, ऐश्वर्या झा प्रेमिका की और मथुरा का किरदार निभाया है कृतन अजीतेश ने। वहीं ग्रामीण पंच के मुख्य कलाकारों में चन्द्रमणि पाण्डेय, मथुरा के साथी रमेश की भूमिका में रणधीर कुमार हैं। अन्य कलाकारों में लाल बहादुर प्रसाद, सरविन्द कुमार, ब्रजेश कुमार, डॉ. सविता मिश्र मागधी, शम्भू शरण सिंह, सतीश कुमार, ममता सिंह, पूजा वर्मा, अनूपलाल ऋषि, गोपाल मिश्रा, अजीत कुमार, अजय मेहता समेत कई अन्य कलाकारों की भूमिका सराहनीय रही है।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने लोजपा ( LJP) को दिया बड़ा झटका..

बिहार में विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) का बिगुल बज चुका है. लेकिन सीट बंटवारे …