Home खास खबरें मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट.. बिहारवासियों पर संकट गहराया

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट.. बिहारवासियों पर संकट गहराया

0

मॉनसून की सक्रियता की वजह से राज्य के अधिकतर हिस्सों में पिछले 24 घंटों में मूसलाधार बारिश हुई है। सुबह के उत्तर पश्चिम भाग में जहां अति भारी बारिश के आंकड़े आए हैं। वहीं, गंगा के मैदानी भागों में भी दिनभर रुक-रुक कर बारिश होती रही है।

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
मौसम विभाग ने मौसमी सिस्टम के आधार पर आकलन किया है कि गुरुवार और शुक्रवार को राज्य के अधिकांश जिलों में भारी बारिश होगी। मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने 72 घंटे का अलर्ट जारी कर कहा है कि अधिकतर भाग में वज्रपात के प्रबल आसार हैं। ऐसे में सतर्कता और सुरक्षा बरतनी जरूरी है। विशेषकर राज्य के उत्तर पश्चिमी भाग और गंगा के मैदानी भागों में भारी बारिश की स्थिति बन सकती है।

तैयबपुर में सबसे ज्यादा बारिश
राज्य में सबसे ज्यादा बारिश तैयबपुर , फारबिसगंज और कटिहार में हुई है। यहां पिछले 24 घंटो में 130 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। ठाकुरगंज, मुंगेर और खगड़िया में 100 मिमी जबकि कोडवापुर, रामनगर और साहेबपुर कमाल में 90 मिमी बारिश दर्ज की गई। पूर्णिया में भी लगभग 72 मिमी बारिश हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले 72 घंटे राज्य के अधिकतर भाग में इसका असर दिखेगा।

क्यों इतनी बारिश
मौसम विज्ञानी शैलेन्द्र कुमार पटेल ने बताया कि पिछले दिनों बंगाल की खाड़ी क्षेत्र में कम दबाव का क्षेत्र बना था। वह मंगलवार को ओडिशा की ओर शिफ्ट कर गया था। पिछले 24 घंटों में यह पश्चिमी मध्य राजस्थान की ओर बढ़ा जहां वायुमंडल में चक्रवाती हवा की स्थिति बनी। यह अब उत्तर पूर्व की ओर शिफ्ट कर रहा जिससे बिहार के मौसम और इसका सीधा असर पड़ा है। आकलन के आधार पर अगले 48 घंटों में राज्य के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

दिनभर होती रही बारिश
पटना में भी सुबह से मौसम खराब रहा। तेज हवाओं के साथ राजधानी के आसमान में बादलों ने डेरा जमाया और दिन में तेज बारिश हुई। दोपहर में कुछ देर के लिए धूप निकली लेकिन शाम में फिर हालात वैसे ही हो गए। पटना में बुधवार की शाम 6 बजे तक 16 मिमी बारिश हुई। गया में पिछले 24 घंटों में 9.4मिमी, भागलपुर में 23 मिमी जबकि पूर्णिया में 71.8 मिमी बारिश हुई है। देर शाम तक इन इलाकों में बारिश की स्थिति बनी हुई थी।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

चुनाव प्रचार के दौरान उम्मीदवार को गोलियों से भून डाला.. जानिए पूरा मामला

बिहार विधानसभा चुनाव में खून खराबे का दौर शुरू हो गया है. चुनाव प्रचार के दौरान बदमाशों ने…