खुशखबरी- सितंबर से शुरू होगा इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण

0

नालंदा जिला वासियों का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है। जल्द ही नालंदा की धरती पर विराट और शिखर क्रिकेट खेलते नजर आएंगे। क्योंकि सितंबर के अंत तक राजगीर में इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण शुरू हो जाएगा। दो दिनों के भीतर फाइनाशियल निविदा का काम पूरा हो जाएगा। इस इंटरनेशनल स्टेडियम में क्रिकेट,फुटबॉल,वॉलीबॉल,बैडमिंटन से लेकर सभी तरह के खेलों की एकेडमी होगी। कैंपस में हॉस्टल से लेकर वीआईपी पार्किंग होगी।

दो तरह के स्टेडियम बनेंगे

राजगीर में बनने वाला ये क्रिकेट स्टेडियम दो तरह के होंगे। पहला जिसमें 40 हजार लोगों के एक साथ बैठने की क्षमता होगी। दूसरा एक छोटा स्टेडियम होगा जिसमें 10 हजार लोगों के बैठने की क्षमता होगी।

653 करोड़ की लागत से बनेगा इंटरनेशनल स्टेडियम

राजगीर में इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम सह एकेडमी के लिए करीब 500 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया गया है। जिसमें से 90 एकड़ पर अलग-अलग खेलों का ट्रेनिंग और एकेडमी खोले जाएंगे। जबकि 45 एकड़ में स्टेडियम का निर्माण कराया जाएगा। बाकी बचे जगहों पर गेस्ट हाउस,पार्किंग, हॉस्टल,लाइब्रेबी और कैंटिंग जैसी सुविधाएं होंगी। इसे बनाने में करीब 653 करोड़ रुपए की लागत आएगी।

इसे भी पढ़िए-इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए जमीन अधिग्रहण पर भड़के किसान, जमकर हुई पत्थरबाजी
साल 2020 तक पूरा होगा निर्माण कार्य

माना जा रहा है कि साल 2020 तक राजगीर के इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण का काम पूरा हो जाएगा। इसकी खासियत ये होगी कि यहां क्रिकेट मैच के अलावा बच्चों को क्रिकेट और दूसरे खेलों का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

राजगीर में कहां बनेगा स्टेडियम

इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम के लिए राजगीर-छबिलापुर रोड पर 500 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया गया है। जिसमें राजगीर के मेयार पंचायत के दो गांव ठेरा और हिंदपुर गांव की जमीनें हैं। ये स्टेडियम अंतरराष्ट्रीय नालंदा विश्वविद्यालय की चाहरदीवारी के सटे होगा।

 

 

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

चपरासी से TTE में हुआ प्रमोशन तो बन गया ‘नरपिचाश’… जानिए पूरी वारदात

नालंदा जिला में महज एक शख्स महज कुछ पैसे के लिए नरपिचाश बन गया। जिसके साथ सात जन्मों तक सा…