15 जून से पटना के मीठापुर बस स्टैंड से नालंदा,नवादा, शेखपुरा और जमुई की बस नहीं चलेगी.. जानिए कहां से मिलेगी

0

राजधानी पटना से बिहार के अलग-अलग शहरों की यात्रा करने वाले बसयात्रियों के लिए बड़ी खबर है । 15 जून से नालंदा, नवादा, शेखपुरा व जमुई की यात्री बसें अब मीठापुर बस स्टैंड से नहीं मिलेगी । साथ बिहार सरकार ने 15 जुलाई से मीठापुर बस स्टैंड को पूरी तरह बंद करने का फैसला किया गया है ।

अब कहां से मिलेगी
दरअसल, बिहार सरकार ने पटना के बैरिया में नया और हाईटेक अंतर राज्यीय बस टर्मिनल का निर्माण कराया है । 15 जुलाई को पाटलिपुत्र बस टर्मिनल को पूर्णतया संचालित कर दिया जाएगा। इससे जुड़ा निर्देश नगर विकास व आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर ने दिया है। पटना के जिलाधिकारी द्वारा पाटलिपुत्रा बस टर्मिनल बैरिया का निरीक्षण किया गया। अभी गया, जहानाबाद के लिए बसों का परिचालन हो रहा है । 15 जून 2021 से नालंदा, नवादा, शेखपुरा और जमुई के लिए भी बसों का परिचालन शुरू करने का निर्णय लिया गया।

सभी जिलों की बसें चलेंगी
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर ने अंतरराज्यीय बस टर्मिनल से सभी जिलों के बस का संचालन करने का आदेश दिया है । अभी यहां से कुछ जिलों की ही बसें चल रही है। इस कारण सभी संबंधित पदाधिकारी इसे पूर्णतया संचालित करने की दिशा में काम करें, ताकि सभी जिलों की बसें यहां से संचालित हो सकें।

20 जून तक पुलिया का निर्माण हो
उन्होंने कहा कि मीठापुर बस स्टैंड को 15 जुलाई तक पूरी तरह पाटलिपुत्र बस टर्मिनल, बैरिया में शिफ्ट कर दें और 15 जुलाई से मीठापुर की सभी बसें पाटलिपुत्र बस टर्मिनल से ही संचालित की जाएं। पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता को निर्देश देते हुए कहा कि वे 15 जुलाई से पूर्व जीरो माइल से पाटलिपुत्र बस टर्मिनल के संपर्क पथ के चौड़ीकरण का कार्य पूर्ण कर लें और बस टर्मिनल के निकट पुलिया का निर्माण 20 जून तक कर लें।

हाईटेक बस स्टैंड
बारिश के मौसम को ध्यान में रखते हुए बुडको के प्रबंध निदेशक को कहा कि वे काम निर्बाध रूप से करने के लिए वहां ट्रॉली माउंटेड पंप की सुविधा सुनिश्चित करें ताकि बारिश में काम नहीं रूके। 15 जून से नालंदा, नवादा, शेखपुरा व जमुई की यात्री बसें पाटलिपुत्र बस टर्मिनल से संचालित करने के लिए सभी आवश्यक कार्रवाई पूरी कर लें। इसी प्रकार धीरे-धीरे 15 जुलाई से सभी जिलों की बसों को संचालित करने का प्लान बना लें। प्रधान सचिव ने पदाधिकारियों को पाटलिपुत्र बस टर्मिनल के प्रथम तल की भांति भू-तल पर भी शौचालय, यूरिनल और पेयजल की सुविधा की शुरुआत करने के निर्देश दिए, ताकि आम यात्रियों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो।

जिला प्रशासन की ओर से भी तैयारी पूरी
इस बैठक में पटना के जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि जिला प्रशासन पाटलिपुत्र बस टर्मिनल से सभी बसों का संचालन करने के लिए पूरी तरह तैयार है। उन्होंने स्वयं पाटलिपुत्र बस टर्मिनल और मीठापुर के वर्तमान बस स्टैंड का निरीक्षण किया है।

जल जमाव से निबटने की तैयारी
बुडको के प्रबंध निदेशक रमन कुमार ने कहा कि पाटलिपुत्र बस टर्मिनल में यात्रियों को दिक्कत नहीं हो, इसके लिए लगातार कार्य जारी है। वहां पर जल जमाव से निबटने के लिए भी कार्रवाई की गई है। तय तिथि 15 जुलाई के पूर्व वहां सभी आवश्यक कार्रवाई करते हुए सभी बसों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। बैठक में अधीक्षण अभियंता पथ निर्माण विभाग, कार्यपालक पदाधिकारी पथ निर्माण विभाग, नगर निगम के पदाधिकारी सहित अन्य कई संबंधित पदाधिकारी मौजूद रहे।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In बढ़ता बिहार

Leave a Reply

Check Also

चिराग पासवान को मिला RJD और कांग्रेस का ऑफर.. बीजेपी ने बताया फ्यूज बल्ब

चाचा पशुपति पारस से धोखा मिलने के बाद चिराग पासवान के आगे की रणनीति क्या होगी । इस पर सस्प…