बिहार में 7 जगहों पर विकसित होगा इको टूरिज्म, जानिए कहां बनेगा नया चिड़ियाघर

0

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सूबे में 7 जगहों पर इकॉ टूरिज्म विकसित करने के निर्देश दिए हैं. सीएम नीतीश कुमार ने बिहार राज्य वन्य प्राणी परिषद की बैठक में वाल्मिकीनगर, मांगुराहा (पश्चिमी चंपारण), राजगीर, गया, नवादा, अररिया और कैमूर सहित अन्य स्थानों पर भी इको टूरिज्म विकसित करने के निर्देश दए. सीएम नीतीश ने इको टूरिज्म (Eco tourism) को बढ़ावा देने के लिए पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग को एक टीम बनाकर काम करे के निर्देश दिए.

इसे भी पढ़िए-एक और फ्लाईओवर का तोहफा.. जानिए कहां से कहां जाने में होगी सुविधा

राजगीर में इंटीग्रेटेड बिल्डिंग का निर्माण होगा
सीएम ने कहा कि राजगीर में दो बेस स्टेशन के पास इंटीग्रेटेड बिल्डिंग का निर्माण किया जाएगा जिसमें सभी गाड़ियों की एक साथ पार्किंग होगी. साथ ही कहा कि राजगीर में बनाई जाने वाली एलिवेटेड सड़क के निर्माण के बाद आवागमन में काफी सहूलियत होगी तथा इस क्षेत्र का और विकास होगा.

इसे भी पढ़िए-बिहार में बन रहा है पहला हाईटेक अंतर्राज्यीय बस अड्डा (ISBT),जानिए खासियत

अररिया में बनेगा चिड़ियाघर
सीएम नीतीश कुमार ने रानीगंज ब्रिज वाटिका फारबिसगंज, अररिया में नया चिड़ियाघर बनाने के लिए सहमति प्रदान की. उन्होंने यह भी कहा कि निर्माणाधीन जितने भी रोप वे हैं उसका निर्माण कार्य शीघ्र पूरा किया जाए .

इसे भी पढ़िए-IPS कुमार आशीष समेत बिहार के 7 पुलिस अफसरों को सम्मानित करेगा केंद्र .. जानिए क्यों

चिड़ियाघर की लाइव स्ट्रीमिंग का आदेश
मुख्यमंत्री ने इंटरनेट के जरिए लोगों के लिए संजय गांधी जैविक उद्यान पटना में रह रहे जानवरों की लाइव स्ट्रीम देखने की व्यवस्था करने की भी बात कही. उन्होंने इसके लिए आवश्यक कार्रवाई पूरा करने के निर्देश भी दिए.

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In बढ़ता बिहार

Leave a Reply

Check Also

पुलिस बनकर सोना कारोबारी को लूटा, पुलिस वर्दी में थे लुटेरे

स्वर्ण व्यवसायी से लूट की दो बड़ी वारदात सामने आई है । जिसमें एक में तो लुटरे पुलिस वर्दी …