बिहार बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट घोषित… जानिए किसने किसने किया टॉप

0

बिहार में BEd रिजल्ट का इंतजार खत्म हो गया है। स्टेट नोडल यूनिवर्सिटी यानि ललित नारायण मिश्रा यूनिवर्सिटी ने बीएड का रिजल्ट घोषित कर दिया है । आपको बता दें कि संयुक्त परीक्षा का आयोजन ललित नारायण मिश्रा यूनिवर्सिटी ने ही किया था

दो दिन पहले रिजल्ट जारी
ललित नारायण मिश्रा यूनिवर्सिटी ने तय समय से दो दिन पहले ही दो वर्षीय बीएड एवं शिक्षाशास्त्री के संयुक्त प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। कुलपति ने बीएड के स्टेट नोडल अधिकारी प्रो. अशोक कुमार मेहता समेत पूरी टीम के प्रति आभार जताया है.

एक सीट पर चार दावेदार
नोडल अधिकारी प्रो. अशोक कुमार मेहता कहा कि रिजल्ट और उपलब्ध सीट के मुताबिक औसतन एक सीट पर नामांकन के लिए चार दावेदार होंगे. इसे देखते हुए इच्छुक उम्मीदवार को तत्परता के साथ नियत समय पर नामांकन करा लेना होगा, अन्यथा बाद में दावेदारी से वंचित भी होना पड़ सकता है.

काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन
ललित नारायण मिथिला विवि ने काउंसलिंग एवं नामांकन प्रक्रिया को लेकर भी जानकारी दी है. नोटिस में कहा है कि काउंसलिंग एवं नामांकन प्रक्रिया में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है. रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 25 जुलाई से 4 अगस्त 2022 तक होगी.

करीब 88 प्रतिशत छात्र पास
बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा में कुल 1 लाख 68 हजार 382 छात्र शामिल हुए थे । जिसमें 1 लाख 47 हजार 525 अभ्यर्थी सफल रहे यानि 87.61 प्रतिशत छात्र प्रवेश परीक्षा में सफल रहे। पुरुष कोटि में 82,372 में से 78,258 सफल रहे । सफलता का अनुपात 95.01 प्रतिशत रहा। जबकि महिला कोटि में 86,009 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। जिसमें 69,266 यानि 80.53 प्रतिशत महिला अभ्यर्थियों ने सफलता पायी है. उभय लिंग वाले इकलौता अभ्यर्थी भी सफल हुआ है.

शिक्षाशास्त्री में 68.25 प्रतिशत छात्र सफल
शिक्षाशास्त्री में शामिल 211 में 144 यानि 68.25 प्रतिशत छात्रों ने सफलता प्राप्त की है. जिसमें पुरुष श्रेणी में 144 में 100 यानि 69.44 प्रतिशत तथा महिला कोटि में 67 में 44 यानी 65.67 प्रतिशत अभ्यर्थी ने सफलता प्राप्त की है.

किसने किया टॉप
ललित नारायण मिश्रा यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. एसपी सिंह ने रिजल्ट जारी किया। बीएड में पुरुष कोटि में प्रदेश स्तर पर समस्तीपुर जिला के महथी गांव के जयशंकर कुमार ने प्रथम स्थान हासिल किया है। जयशंकर कुमार को 97 अंक मिले हैं। वहीं महिला वर्ग में मधेपुरा की रुपाली कुमारी (93 अंक) प्रदेश टॉपर बनी हैं.

शिक्षाशास्त्री में कौन कौन टॉपर
वहीं, शिक्षाशास्त्री में प्रदेश स्तर पर पुरुष कोटि में दीपक पटेल और महिला कोटि में कौशिकी कुमारी टॉपर बनी है

रिजल्ट देखने के लिए इसे क्लिक करें— ललित नारायण मिश्रा यूनिवर्सिटी

रिजल्ट पर एक नज़र
पुरुष कोटि में समस्तीपुर जिला के महथी गांव के जयशंकर कुमार (97 अंक) टॉपर
महिला वर्ग में मधेपुरा की रुपाली कुमारी (93 अंक) अव्वल रहीं
शिक्षाशास्त्री में पुरुष कोटि में दीपक पटेल टॉपर रहे
शिक्षाशास्त्री में महिला कोटि में कौशिकी कुमारी बनीं टॉपर
पुरुष कोटि में 95.01 प्रतिशत अभ्यर्थी सफल
महिला कोटि में 80.53 प्रतिशत अभ्यर्थी सफल
निर्धारित तिथि से दो दिन पहले जारी हुआ रिजल्ट

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

नीतीश कुमार के दुश्मन नंबर वन को अमित शाह ने दिया Z कैटगरी की सुरक्षा.. जानिए पूरा मामला

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के दुश्मन नंबर वन को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बड़ा…