Home जॉब एंड एजुकेशन BPSC की 66वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी, जानिए पूरी डिटेल

BPSC की 66वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी, जानिए पूरी डिटेल

0

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने बुधवार को 66 वीं संयुक्त सिविल सेवा भर्ती परीक्षा की आधिकारिक अधिसूचना जारी कर दी. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन मंगाए गए हैं.

आवेदन की आखिरी तारीख कब
ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया 28 सितंबर से शुरू होगी और आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 अक्टूबर है। इच्छुक उम्मीदवार bpsc.bih.nic.in या ऑनलाइन bpsc.bih.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे.
ऑनलाइन आवेदन भरने की अंतिम तिथि तक उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक उत्तीर्ण अथवा समकक्ष होना चाहिए.

कितनी सीटें
बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने बिहार सरकार के विभिन्न विभागों में विभिन्न पदों के लिए कुल 562 रिक्तियां अधिसूचित की हैं, जिनमें से 169 रिक्तियां महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं. पदों में पुलिस अधीक्षक, जेल अधीक्षक, राज्य कर सहायक आयुक्त, ऊपरी चुनाव अधिकारी, नियोजन समिति, बिहार प्रोबेशन सेवा के अधिकारी, अतिरिक्त जिला परिवहन अधिकारी, खाद्य आपूर्ति निरीक्षक, श्रम प्रवर्तन अधिकारी, राजस्व अधिकारी, ब्लॉक पंचायती राज अधिकारी और अन्य शामिल हैं.

शैक्षणिक योग्यता
जिन उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री है, वे आवेदन करने के लिए पात्र हैं. उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार के बाद प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी. आवेदन करने के लिए न्यूनतम और अधिकतम आयु अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग है और उम्मीदवारों को आवेदन करने से पहले अधिसूचना को अच्छी तरह से जांचना चाहिए.

प्रारंभिक परीक्षा पैटर्न
66वीं संयुक्त प्रारंभिक (लिखित) प्रतियोगी परीक्षा में सामान्य अध्ययन विषय से वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे. कुल 150 अंकों के लिए परीक्षा होगी. जिसके लिए 2 घंटे का समय निर्धारित होगा.

उम्र सीमा
1 अगस्त 2020 को उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र पदों के अनुसार, 20 वर्ष, 21 वर्ष व 22 वर्ष होनी चाहिए. वहीं, सामान्य वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों की अधिकतम उम्र 37 वर्ष होनी चाहिए. आरक्षित वर्ग और महिला वर्ग के उम्मीदवारों की अधिकतम उम्र सीमा की जानकारी के लिए अधिसूचना देख सकते हैं.

आवेदन शुल्क
सामान्य वर्ग के लिए : 600 रूपये
बिहार राज्य के अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए : 150 रूपये
बिहार राज्य के सभी वर्गों के महिला उम्मीदवारों के लिए : 150 रूपये
दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए : 150 रूपये
अन्य सभी उम्मीदवारों के लिए : 600 रूपये

परीक्षा की संभावित तारीख- 27 दिसंबर 2020

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In जॉब एंड एजुकेशन

Leave a Reply

Check Also

नागिन का बदला पूरा.. नालंदा में सांप डंसने से सपेरे की मौत !

सांप देखना और पकड़ना रोमांचकारी तो होता है. लेकिन ये मौत के साथ खेलने के समान होता है.. कभ…