Home खास खबरें बिहार में गेस्ट टीचरों के बुरी खबर, नीतीश सरकार का बड़ा फैसला

बिहार में गेस्ट टीचरों के बुरी खबर, नीतीश सरकार का बड़ा फैसला

0

बिहार में अतिथि शिक्षकों के लिए बुरी खबर है। उनकी सेवा समाप्त होने वाली है । इसके लिए नीतीश सरकार ने आदेश जारी कर दिया है।

हटेंगे +2 के गेस्ट टीचर
बिहार के प्लस टू विद्यालयों से अतिथि शिक्षकों की सेवा समाप्त होगी. इसको लेकर शिक्षा विभाग के पास जिलों से सूची भेज दी गई है. बिहार में बड़ी संख्या में शिक्षकों की नियुक्ति होनी है ऐसे में शिक्षकों की नियुक्ति होते ही ये अतिथि शिक्षक हटा दिये जाएंगे.

सूबे में हाई और प्लस टू स्कूलों में विषयवार शिक्षकों की नियुक्ति हो रही है. शिक्षकों के चयन के लिए नियोजन इकाईयां बनाई गई हैं. शिक्षकों की कमी को देखते हुए राज्य के प्लस टू स्कूलों में अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति की गई थी.

विरोध करेंगे अतिथि शिक्षक
सरकार के इस फैसले का राज्य के अतिथि शिक्षक अभी से ही विरोध करने लगे हैं. उनका कहना है कि अतिथि शिक्षकों के आने से बिहार में +2 स्कूलों का रिजल्ट अच्छा हुआ है. उनका कहना है कि +2 स्कूलों में नियुक्त सभी अतिथि शिक्षक योग्यताधारी हैं और सभी के पास स्नातकोत्तर एवं बीएड की डिग्री है ऐसे में सरकार गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए जो मुहिम चला रही है उसे शिक्षक पूरा कर रहे हैं. अगर उन्हें हटा दिया गया तो ये फिर बेरोजगार हो जाएंगे। शिक्षकों ने बताया कि उनकी इस मांग पर मंत्री ने सरकार के समक्ष उनकी बात रखने का आश्वासन दिया है।

दिसंबर से पहले होनी है नियुक्ति
बिहार में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं. इसके मद्देनजर सरकार शिक्षकों के खाली पदों को भरने के लिए तेजी से आगे बढ़ रही है. विभाग के मुताबिक दिसंबर से पहले माध्यमिक और प्लस-टू विद्यालयों में कुल 48 हजार खाली पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति की जानी है. इसके लिए जुलाई में माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (STET) भी ली जाएगी.

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

इंटरसिटी एक्सप्रेस में डकैती, बदमाशों ने नकदी,मोबाइल और आभूषण लूटे

बिहार में चुनाव का वक्त जैसे जैसे नजदीक आता जा रहा है. अपराध की वारदात में दिनोंदिन वृद्धि…