बिहार को मिले 10 नए IAS ऑफिसर.. जानिए किसकी कहां हुई पोस्टिंग..

0

बिहार को 10 नए IAS अफसर मिले हैं । जिसमें 2020 बैच के टॉपर शुभम कुमार भी शामिल हैं। शुभम कुमार को पटना जिले के बाढ़ का एसडीओ बनाया गया है । तो वहीं, प्रवीण कुमार को नालंदा के हिलसा का एसडीओ बनाया गया है, अनिल बसाक को रोहतास के बिक्रमगंज, निशा को पूर्वी चंपारण के सिकरहना, शैलजा पांडेय को अररिया के फारबिसगंज, शिवाक्षी दीक्षित को पूर्वी चंपारण के रक्सौल, अपूर्वा त्रिपाठी को वैशाली के महुआ, सारा अशरफ को गया के शेरघाटी, सूर्यप्रताप सिंह को डेहरी ऑन सोन और आकाश चौधरी को समस्तीपुर के रोसड़ा अनुमंडल में एसडीओ बनाया गया है ।

कौन हैं शुभम कुमार
शुभम कुमार (Shubham Kumar IAS)साल 2020 के सिविल सेवा परीक्षा में प्रथम स्थान हासिल किया था । वे कटिहार जिले के कदवा प्रखंड के कुम्हरी गांव के रहने वाले हैं । शुभम कुमार ने साल 2018 में आईआईटी मुंबई में सिविल इंजीनियरिंग से बीटेक का पढ़ाई पूरी की। उन्होंने वर्ष 2019 में भी यूपीएससी में 290 रैंक लाया था। उनके पिता देवानंद सिंह पूर्णिया में उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक में मैनेजर हैं और मां पूनम देवी घर का कामकाज संभालती हैं।

कौन हैं प्रवीण कुमार
प्रवीण कुमार (Praveen Kumar) ने साल 2020 के सिविल सेवा परीक्षा में 7वां स्थान हासिल किया था । वे बिहार के जमुई के रहने वाले हैं । उनके पिता मेडिकल स्टोर चलाते हैं और माता जी हाउसमेकर हैं । प्रवीण कुमार ने आईआईटी कानपुर से बीटेक किया है ।

कौन हैं अनिल बसाक
अनिल बसाक बिहार के किशनगंज के रहने वाले हैं। वे बेहद गरीब परिवार से आते हैं । उनके पिता बिनोद बिसाक ने चौथी कक्षा तक पढ़ाई की है. वो गांव-गांव घूमकर कपड़े बेचते थे. इन्होंने आईआईटी दिल्ली से बीटेक किया है और 2020 में सिविल सेवा परीक्षा में 45वां स्थान हासिल किया है ।

कौन हैं निशा ग्रेवाल
निशा ग्रेवाल ने यूपीएससी 2020 की परीक्षा में 51 रैंक हासिल की है। निशा हरियाणा की रहने वाली है। वहां भिवानी जिले के एक छोटे से गांव में उनका जन्म हुआ। निशा के पिता बिजली विभाग में कार्यरत हैं। वहीं उनकी मां गृहणी हैं।

कौन हैं अपूर्वा त्रिपाठी (Apurva Tripathi IAS)
अपूर्वा त्रिपाठी गोरखपुर की रहने वाली हैं। साल 2021 में गोरखपुर के बेलीपार क्षेत्र के मलांव गांव की रहने वाली अपूर्वा त्रिपाठी को 68वीं रैंक हासिल हुई थी। रैंक के मुताबिक उनका चयन आइएएस प्रॉपर में हुआ है। पीसीएस की परीक्षा में दो बार सफलता हासिल कर चुकीं अपूर्वा फिलहार प्रयागराज में रहती थीं। उन्होंने अपनी प्रारंभिक और माध्यमिक शिक्षा भी प्रयागराज से ही ग्रहण की है।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

बिहार में महागठबंधन को एक और बड़ा झटका.. एक और विधायक का विकेट गिरा.. जानिए पूरा मामला

बिहार में महागठबंधन को एक और बड़ा झटका लगा है । पहले स्पीकर की कुर्सी गई.. फिर फ्लोर टेस्ट…