Home खास खबरें सस्पेंस खत्म:- BJP-JDU और LJG किस-किस सीट पर उतारेगी उम्मीदवार.. जानिए

सस्पेंस खत्म:- BJP-JDU और LJG किस-किस सीट पर उतारेगी उम्मीदवार.. जानिए

0

बिहार में एनडीए में सीटों को लेकर संस्पेंस खत्म हो गया है। बीजेपी-जेडीयू और एलजेपी में इस बात पर समझौता हो गया है कि किस सीट पर कौन उम्मीदवार उतारेगा। आपको बता दें कि एनडीए में बीजेपी और जेडीयू 17-17 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। तो वहीं एलजेपी 6 सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी

जेडीयू के कोटे में कौन कौन सीटें
जेडीयू बिहार में जिन 17 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। उसमें बाल्मीकिनगर, सीतामढ़ी, झंझारपुर, सुपौल, किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, मधेपुरा, गोपालगंज, सिवान, भागलपुर, बांका, मुंगेर, काराकाट, नालंदा, जहानाबाद और गया सीट शामिल है। आपको यहां बता दें कि मुंगेर सीट पर एलजेपी का कब्जा था । लेकिन अब उसे जेडीयू को दे दिया गया है ।

किन-किन सीटों पर बीजेपी उतारेगी उम्मीदवार
भारतीय जनता पार्टी भी 17 सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी। बीजेपी के कोटे में पटना की दोनों सीटें पटना साहिब और पाटलिपुत्र चली गई है। इसके अलावा पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, महाराजगंज, मधुबनी, अररिया, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, सारण, उजियारपुर, बेगूसराय,आरा, शिवहर, बक्सर, सासाराम और औरंगाबाद लोकसभा सीट भी बीजेपी के कोटे में गई है।

कहां कहां उम्मीदवार खड़ा करेगी LJG
लोकसभा चुनाव में बिहार की 6 सीटों पर लोकजनशक्ति पार्टी अपने उम्मीदवार उतारेगी । हालांकि इस बार उसके सीटों में थोड़ा परिवर्तन हुआ है । मुंगेर सीट एलजेपी को जेडीयू को देना पड़ा है । लेकिन उसके बदले उन्हें नवादा की सीट मिली है। इसके अलावा जमुई, समस्तीपुर, खगड़िया, हाजीपुर और वैशाली सीट भी लोकजनशक्ति पार्टी के खाते में गई है ।

आरक्षित सीटें एलजेपी और जेडीयू के कोटे में
बिहार में लोकसभा के लिए अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित छह सीटों में से तीन एलजेपी, दो जेडीयू और एक बीजेपी के कोटे में गई है। सीट बंटवारे में बीजेपी के वाल्मीकिनगर से सांसद सतीश चंद्र दूबे, गोपालगंज से सांसद जनक राम, सिवान से सांसद ओम प्रकाश यादव, औरंगाबाद से सुशील सिंह, पटना साहिब से शत्रुघ्‍न सिनहा और सांसद झंझारपुर से बीरेंद्र चौधरी चुनाव मैदान में उतरने से पहले ही बेटिकट हो गए हैं।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने लोजपा ( LJP) को दिया बड़ा झटका..

बिहार में विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) का बिगुल बज चुका है. लेकिन सीट बंटवारे …