Home खास खबरें सुबह 10.30 बजे आएगा अयोध्या पर सबसे बड़ा फैसला.. जानिए कौन कौन जज सुनाएंगे फैसला

सुबह 10.30 बजे आएगा अयोध्या पर सबसे बड़ा फैसला.. जानिए कौन कौन जज सुनाएंगे फैसला

0

अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट शनिवार को ऐतिहासिक फैसला देने जा रहा है। पांच जजों की पीठ शनिवार सुबह 10.30 बजे अपना निर्णय सुनाएगी। पहले अटकलें थीं कि यह फैसला 12 नवंबर के बाद आ सकता है। लेकिन चीफ जस्टिस ने शनिवार की छुट्टी के बावजूद विशेष अदालत बुलाया और फैसला सुनाने का निर्णय लिया ।

कौन कौन जज सुनाएंगे फैसला
1. जस्टिस रंजन गोगोई, चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया
2. जस्टिस शरद अरविंद बोबड़े (एस.ए. बोबड़े)
3. जस्टिस धनंजय यशवंत चंद्रचूड़
4. जस्टिस अशोक भूषण
5. जस्टिस अब्दुल नज़ीर

17 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं चीफ जस्टिस
मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई 17 नवंबर को रिटायर होने वाले हैं। इससे पहले वह अपना फैसला सुनाएंगे। शीर्ष कोर्ट ने लगातार 40 दिन तक सुनवाई के बाद 16 अक्तूबर को अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। शनिवार को छुट्टी के दिन के बावजूद सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक पीठ बैठेगी और फैसला सुनाएगी। इसके मद्देनजर पूरे देश में सुरक्षा के चाक चौबंद प्रबंध किए गए हैं। धर्मगुरुओं ने भी शांति बनाए रखने की अपील की है।

अयोध्या में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
इसके मद्देनजर अयोध्या समेत पूरे उत्तर प्रदेश में सुरक्षा इंतजाम सख्त कर दिए गए हैं। फैसला आते ही प्रदेश में मोबाइल इंटरनेट सेवा भी बंद हो सकती है। इसके अलावा धारा 144 लगाए जाने के साथ सभी जिलों में अस्थायी जेल बनाई जा रही हैं।

चार हजार अर्धसैनिक बलों की तैनाती
केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को अतिरिक्त सतर्कता बरतने और कानून-व्यवस्था की स्थिति पर कड़ी नजर बनाए रखने को कहा है। इसके साथ ही अर्धसैनिक बल के 4,000 जवानों को ऐहतियातन उत्तर प्रदेश भेजा गया है। दूसरी ओर, आरपीएफ ने भी अपने सभी कर्मियों की छुट्टी रद कर 78 महत्वपूर्ण स्टेशनों की सुरक्षा-व्यवस्था का अलर्ट जारी किया है।

यूपी में स्कूल कॉलेजों में छुट्टी की घोषणा
अयोध्या मामले पर फैसले के मद्देनजर योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश में 9 नवंबर से 11 नवंबर तक स्कूल और कॉलेजों में छुट्टी की घोषणा कर दी है ।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

चुनाव प्रचार के दौरान उम्मीदवार को गोलियों से भून डाला.. जानिए पूरा मामला

बिहार विधानसभा चुनाव में खून खराबे का दौर शुरू हो गया है. चुनाव प्रचार के दौरान बदमाशों ने…