Home खास खबरें घर बनवाने वालों के लिए अच्छी खबर

घर बनवाने वालों के लिए अच्छी खबर

0

अगर आप घर बनवा रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। क्योंकि नालंदा-नवादा-पटना और गया समेत पूरे बिहार की नदियों में बालू खनन का काम फिर से शुरू कर दिया गया है। खनन विभाग ने बालू उत्खनन को लेकर तीन महीने का प्रतिबंध लगा दिया था।

502 बालू घाटों से उठाव शुरू

तीन महीने बाद बिहार के 502 बालू घाटों से बालू का उठाव शुरू हो गया है। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेशानुसार बरसात के तीन महीने नदियों से बालू उत्खनन का काम बंद कर दिया जाता है। अब आज से बालू का उठाव शुरू हो गया है। सबसे अधिक 83 बालू घाट पटना जिला में शुरू होगा।वहीं गया के 82 और औरंगाबाद के 72 घाटों से भी बालू उठाव का काम शुरू जाएगा।

ग्राहकों को सीधे होगा फायदा

बालू उठाव का सीधा असर बालू उपभोक्ताओं को होगा। तीन महीने के प्रतिबंध की वजह से बालू माफियाओं की चांदी हो गयी थी। बालू की कीमत पांच से छह हजार सीएफटी हो गया था वहीं बालू उठाव की वजह से अब एक सप्ताह के अंदर बालू का भाव प्रति सीएफटी 2 से तीन हजार हो जाएगा। इससे जहां एक तरफ निर्माणधीन भवनों सहित कई प्रोजेक्टों के काम मे तेजी दिखेगा वहीं दूसरी तरफ मजदूरों और कामगारों को रोजगार का अवसर भी बढ़ जाएगा।

धर्मकांटा लगाने की अनिवार्यता समाप्त

गौतलब है कि 502 बालू घाटों में से सिर्फ 145 पर ही धर्मकांटा लगा है। लेकिन बालू उत्खनन करने वाले जिलों को जिला में एक धर्मकांटा लगाना अनिवार्य है। फिलहाल ट्रैक्टरों को धर्मकांटा की अनिवार्यता से अलग रखा गया है। उत्तर बिहार में सफेद बालू के लिये भी धर्मकांटा की अनिवार्यता को समाप्त किया गया है।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

बिहार विधानसभा अध्यक्ष के नाम पर लगी मुहर, नंदकिशोर यादव का कट गया पत्ता !

बिहार विधानसभा का अगला अध्यक्ष कौन होगा ? क्या नंद किशोर यादव को बनाया जाएगा अध्यक्ष? या ज…