बिहार में बड़े पैमाने पर IAS अफसरों का तबादला, कई नगर आयुक्त भी बदले गए

0

बिहार में बड़े पैमाने पर प्रशासनिक फेरबदल हुई है । बिहार में भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के 14 अफसरों को नई जिम्मेदारी दी गई है। जिसमें 9 IAS अफसरों का तबादला भी शामिल है। मुजफ्फरपुर के प्रमंडलीय आयुक्त बदले गए हैं । जबकि पूर्णिया में नए प्रमंडलीय की तैनाती हुई है। वहीं कई शहरों के नगर आयुक्त भी बदले गए हैं ।

श्रम संसाधन विभाग की अपर मुख्य सचिव डॉ. वंदना किनी का तबादला बिहार राज्य योजना पर्षद में मुख्य परामर्शी के पद पर किया गया है। वहीं राजस्व पर्षद के अध्यक्ष-सह-सदस्य संजीव सिन्हा को मुख्य जांच आयुक्त, सामान्य प्रशासन विभाग का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। तिरहुत, मुजफ्फरपुर के प्रमंडलीय आयुक्त मिहिर कुमार सिंह का तबादला प्रधान सचिव पंचायती राज विभाग के पद पर किया गया है।

ग्रामीण विकास विभाग के प्रधान सचिव अरविंद कुमार चौधरी का स्थानांतरण करते हुए उन्हें श्रम संसाधन विभाग का विभाग प्रधान सचिव बनाया गया है। उनके पास बिहार राज्य संयुक्त प्रवेश परीक्षा पर्षद के परीक्षा नियंत्रक और सामान्य प्रशासन विभाग के जांच आयुक्त का अतिरिक्त प्रभार पहले की तरह बना रहेगा। वहीं इस बदलाव के आलोक में ग्रामीण विकास विभाग के सचिव बालामुरूगन डी इस विभाग के पूर्ण प्रभार में रहेंगे।

इसे भी पढ़िए- बिहार के चार शहरों में रिंग रोड बनाने के प्रस्ताव को केंद्र से मंजूरी.. जानिए, किस किस शहर में बनेंगे रिंग रोड

केन्द्रीय प्रतिनियुक्ति से लौटे बी राजेन्दर को सामान्य प्रशासन विभाग का प्रधान सचिव बनाया गया है। वह विभाग के अधीन जन-शिकायत के प्रधान सचिव के साथ बिहार प्रशासनिक सुधार मिशन सोसाइटी के मिशन निदेशक के अतिरिक्त प्रभार में भी रहेंगे। फिलहाल व अवकाश पर हैं और लौटने के बाद पद्भार ग्रहण करेंगे। अभी तक इन पदों को अतिरिक्त प्रभार के तौर पर संभाल रहे चैतन्य प्रसाद अब इससे मुक्त होंगे।

इसे भी पढ़िए-जानिए कौन होंगे देश के अगले सेना प्रमुख और किन्हें बनाया जाएगा चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ

पशु एवं मस्त्य संसाधान विभाग के सचिव नर्मदेश्वर लाल का तबादला गन्ना उद्योग विभाग के सचिव के पद पर किया गया है। कृषि सचिव एन सरवन कुमार को पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। वहीं दरभंगा के प्रमंडलीय आयुक्त मनीष कुमार, तिरहुत के प्रमंडलीय आयुक्त के अतिरिक्त प्रभार में रहेंगे। स्वास्थ्य विभाग के सचिव गोरखनाथ अब पूर्णिया के प्रमंडलीय आयुक्त होंगे। उनके पास कोसी के प्रमंडलीय आयुक्त का भी प्रभार रहेगा।

कहां कहां नगर आयुक्त बदले गए
वर्ष 2017 बैच के चार आईएएस अधिकारियों को अलग-अलग नगर निगम के आयुक्त की जिम्मेदारी दी गई है। जमुई के डीडीसी आरिफ अहसन को पूर्णिया का नगर आयुक्त बनाया गया है , जबकि कैमूर के डीडीसी कुमार गौरव को दरभंगा के नगर आयुक्त की जिम्मेदारी दी गई है, वहीं बक्सर के डीडीसी योगेश कुमार सागर को भागलपुर के नगरआयुक्त और खगड़िया की डीडीसी अभिलाषा शर्मा को गया का नया नगर आयुक्त बनाया गया है।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

दुल्हनिया संग हनीमून मनाने चले तेजस्वी यादव.. आरजेडी में मचा है घमासान

तेजस्वी यादव अपनी पत्नी राजश्री के साथ लंदन रवाना हो गए हैं। शादी के बाद ये उनकी पहली विदे…