प्रधानमंत्री मोदी से मिले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार.. क्या-क्या हुई बात ?

0

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दिल्ली के दौरे पर हैं. वे सरकार बनने के बाद पहली बार दिल्ली गए हैं. मुख्यमंत्री ने गुरुवार को प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की. दोनों के बीच करीब घंटे भर तक बातचीत हुई.

सीएम-पीएम की मुलाकात
गुरुवार की शाम 4 बजे संसद भवन में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। दोनों के बीच एक घंटे तक विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई । दोनों नेता बिहार चुनाव के बाद पहली बार मिल रहे थे ऐसे में इस मुलाकात के कई कयास भी लगाए जा रहे हैं.

मुलाकात के बाद सीएम ने क्या कहा
पीएम मोदी से बातचीत के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री के साथ विकास के मुद्दे पर चर्चा हुई। पीएम मोदी से मुलाकात पर पूछे गए एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि बिहार में चुनाव के बाद तो उनसे मिलने का मौका नहीं मिला था, तो ऐसे में आज उनसे मिलने आए थे. नीतीश ने कहा, ‘इस मुलाकात से कुछ मतलब मत निकालिएगा. आपस में जो बातचीत होती है बस वही है, कुछ डिमांड या कुछ और मत समझिएगा. गठबंधन में सभी लोग बात करते रहते हैं, क्या जरूरतें हैं, पर्यावरण पर शिक्षा पर वगैरह-वगैरह.’ नीतीश ने कहा कि पीएम मोदी से मुलाकात के दौरान बिहार में कैबिनेट बंटवारे को लेकर कोई चर्चा नहीं हुई. उन्होंने कहा कि हम लोग तो साथ हैं ही न, कैबिनेट के बारे में कोई बात नहीं हुई है, हम लोग तो साथ हैं, तो सबके बारे मे क्या बोलना, हम लोगों के खिलाफ बोलकर अगर किसी को संतोष होता है, तो वे बोलते रहें. हम लोग जानते हैं, कुछ लोग बोलते रहते हैं, उनको तो समझ है न ठीक है.’

कृषि कानून को बताया सही
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को कहा कि कृषि कानूनों का लक्ष्य किसानों को फायदा पहुंचाना है और यह उनके खिलाफ नहीं है. उन्होंने कहा कि कृषि कानूनों को लेकर वो केंद्र के साथ हैं. इसके साथ ही नीतीश ने कृषि कानूनों के खिलाफ कई दिनों से चल रहे किसान आंदोलनों के जल्द समाधान की उम्मीद भी जताई.

बिहार की तस्वीर बदल की दी
मीडिया से बातचीत में CM ने कहा कि हमारी सरकार ने बिहार की तस्वीर बदल दी है। पहले बिहार में 24 हजार करोड़ का बजट था, अब 2 लाख करोड़ रुपए का हो गया है। हर घर में बिजली और नल के जरिए पानी पहुंचा दिया गया है। घर-घर में शौचालय की व्यवस्था की गई है। सड़क निर्माण के बाद उसकी मरम्मती पर भी ध्यान दिया जा रहा है। लेकिन विपक्ष पॉजिटिव चीजें छोड़ अन्य बातों पर ध्यान दे रहा है, बोलने से उन्हें पब्लिसिटी मिलती है।

CM नीतीश कुमार ने और क्या कहा
रोजगार पर चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि सरकारी और गैर सरकारी दोनों क्षेत्रों में रोजगार दिए गए हैं। पुलिस में रोजगार दिया गया है। पहले काफी कम लड़कियां पढ़ पाती थीं, अब बड़ी संख्या में लड़कियां स्कूल और कॉलेज जा रही हैं। हमारी सरकार में महिलाओं को भी ज्यादा प्रतिनिधित्व मिला है। इन मुद्दों पर पहले चर्चा तक नहीं होती थी। नीतीश कुमार ने PMCH का भी जिक्र किया। उन्होंने बताया कि PMCH को वर्ल्ड क्लास का अस्पताल बनाया जा रहा है। हमलोग काम के लिए जाने जाते हैं। हमने सरकार की ओर से कृषि के लिए रोडमैप तैयार करवाया है। कृषि क्षेत्र में उत्पादकता दोगुनी हो गई है। हर क्षेत्र में सरकार की ओर से काम किया जा रहा है।

शाह और नड्डा से भी मिल चुके हैं
इससे पहले बुधवार को नीतीश कुमार अमित शाह से मिलने उनके घर पहुंचे थे। वहां भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्‌डा भी मौजूद थे। डिनर पर तीनों के बीच लंबी बातचीत हुई। इससे पहले दिल्ली पहुंचने के बाद मीडिया से बात करते हुए नीतीश कुमार ने कहा था कि कोरोना के दौर के बाद पहली बार दिल्ली आया हूं। हमलोग बिहार में फिर जीते। अब कैबिनेट विस्तार भी हो गया है। कहीं कोई दिक्कत नहीं है। तेजप्रताप द्वारा ‘बिहार का विस्तार’ किए जाने वाले कमेंट पर कहा कि जिसे ‘क..ख..ग..घ’ का ज्ञान नहीं है, उनके सवालों पर हम क्या बोले। 15 सालों में बिहार कहां से कहां पहुंच गया है। लोजपा के बारे में सवाल पूछे जाने पर उ्होंने कहा कि बिहार चुनाव में लोजपा ने जो किया वह सबको पता है। अब NDA में उसकी क्या भूमिका होगी, इस बारे में भाजपा ही जाने।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

नालंदा का स्कूल संचालक निकला दरिंदा.. स्कूल में युवक को जिंदा जलाकर मार डाला

नालंदा जिला में एक खौफनाक वारदात सामने आई है । जहां स्कूल संचालक ने एक युवक को जिंदा जलाकर…