Home काम की बात पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत कब आएगी पहली और दूसरी किश्त.. जानिए

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत कब आएगी पहली और दूसरी किश्त.. जानिए

0

लोकसभा चुनाव से पहले किसानों के लिए गुड न्यूज है । प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की पहली किश्त किसानों को इसी महीने मिलने जा रहा है। प्रधानमंत्री मोदी 24 फरवरी को पीएम किसान योजना की शुरुआत करेंगे । यानि 24 फरवरी को ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत किसानों के खाते में पहली किश्त ट्रांसफर की जाएगी।

कब जारी होगी पहली किश्त
सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि सरकार पहली किश्त 24 फरवरी को जारी होगी औऱ 31 मार्च तक सभी छोटे और सीमांत किसानों के खाते में दो हजार रुपए ट्रांसफर कर दिए जाएंगे ।

दूसरी किश्त कब जारी होगी
अधिकारियों का कहना है कि पहली किश्त मिलने के तुरंत बाद ही दूसरी किश्त ट्रांसफर कर दी जाएगी। इससे किसानों को एक साथ 4 हजार रुपए की सहायता मिल जाएगी। इस तरह से जिस किसान को 30 मार्च को किश्त मिलेगी उसके 1 हफ्ते के भीतर ही दूसरी किश्त अकाउंट में आ जाएगी।

50 लाख किसानों को पहले दिन ट्रांसफर होगी रकम
इस स्कीम के तहत करीब 50 लाख किसानों को पहले ही दिन रकम ट्रांसफर कर दी जाएगी। अधिकारी के मुताबिक जिन राज्यों के किसानों की पहचान 20 फरवरी तक हो जाएगी उनको 24 फरवरी को 2 हजार रुपए ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। केंद्र ने राज्यों को लाभ पाने वाले किसानों की सूची 25 फरवरी तक अपलोड करने के लिए कहा है। कोई भी पेमेंट बिना आधार कार्ड के नहीं होगा।

राज्यों को किसान के नाम, उम्र, कैटेगरी, पता, आधार, आईएफएससी कोड और बैंक अकाउंट की जानकारी पोर्टल पर अपलोड करनी है। जिनके पास आधार नंबर नहीं है उनको आधार का एनरोलमेंट नंबर जमा करवाना है।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In काम की बात

Leave a Reply

Check Also

नियोजित शिक्षकों को मिलने वाली है सबसे बड़ी खुशखबरी.. नियोजित टीचर अब बनेंगे…

बिहार में नियोजित शिक्षकों को बहुत बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है. समान काम के लिए समान वेतन क…