सरकारी बैंकों में आज से दो दिनों तक हड़ताल.. जानिए किन किन सेवाओं पर पड़ेगा असर

0

बिहार समेत पूरे देशभर में सरकारी बैंकों में आज और कल यानि सोमवार और मंगलवार को कामकाज ठप रहेगा। निजीकरण के विरोध में कर्मचारी संगठनों ने राष्ट्रव्यापी हड़ताल का आयोजन किया है। जिससे देश भर में बैकिंग सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं।

10 लाख कर्मचारी लेंगे हिस्सा
कर्मचारी संगठन यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंकिंग यूनियन के मुताबिक निजीकरण के विरोध में बैंकों के लगभग 10 लाख कर्मचारी और अधिकारी हिस्सा लेंगे । ऐसे में हड़ताल के कारण जमा और निकासी, चेक क्लीयरेंस और ऋण स्वीकृति जैसी सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं। राहत की बात है कि हड़ताल के दौरान प्राइवेट बैंकों में कामकाज जारी रहेगा।

SBI ने ग्राहकों को सूचित किया
भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) सहित कई सरकारी बैंकों ने अपने ग्राहकों को सूचित किया है कि यदि हड़ताल होती है, तो उनका सामान्य कामकाज शाखाओं और कार्यालयों में प्रभावित हो सकता है। बैंकों ने यह भी बताया कि वे बैंक शाखाओं और कार्यालयों के सुचारू संचालन के लिये आवश्यक कदम उठा रहे हैं।

निजीकरण का विरोध
दरअसल, पिछले महीने पेश किये गये केंद्रीय बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सरकार के विनिवेश कार्यक्रम के तहत अगले वित्त वर्ष में सार्वजनिक क्षेत्र के दो बैंकों के निजीकरण की घोषणा की थी। बैंककर्मी इसका विरोध कर रहे हैं. हड़ताल के समर्थन में ऑल इंडिया बैंक एम्प्लाइज एसोसिएशन (एआईबीईए), ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कन्फेडरेशन (एआईबीओसी), नेशनल कॉन्फेडरेशन ऑफ बैंक इम्प्लॉइज (एनसीबीई), ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन (एआईबीओए) और बैंक इम्प्लॉइज कन्फेडरेशन ऑफ इंडिया (बीईसीआई) आदि शामिल हैं।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In काम की बात

Leave a Reply

Check Also

नालंदा का स्कूल संचालक निकला दरिंदा.. स्कूल में युवक को जिंदा जलाकर मार डाला

नालंदा जिला में एक खौफनाक वारदात सामने आई है । जहां स्कूल संचालक ने एक युवक को जिंदा जलाकर…