बिहार में संविदाकर्मियों को होली का तोहफा, 1 अप्रैल से किसकी कितनी की बढ़ेगी सैलरी जानिए

0

बिहार में संविदा पर बहाल हुए कर्मचारियों को बिहार सरकार ने होली का तोहफा दिया है। इस बात का ऐलान राजस्व विभाग ने किया है। जिसके मुताबिक राजस्व विभाग मुख्यालय से लेकर अंचल तक बहाल लगभग एक हजार कर्मियों के वेतन में बढ़ोत्तरी करने जा रही है। कर्मचारियों को बढ़े हुए वेतन का लाभ 1 अप्रैल 2021 से मिल सकेगा।

राजस्व विभाग के संविदाकर्मियों का वेतन बढ़ेगा
राजस्व विभाग में बहाल आशुलिपिक, अमीन, एलडीसी, जंजीरवाहक, सह-आदेशपाल, परिचारी और ड्राईवर का वेतन बढ़ जाएगा। नए बढ़े वेतन के बाद आशुलिपिक को 25 हजार, अमीन को 22 हजार, एलडीसी को 21 हजार और जंजीरवाहक का वेतन 16 हजार हो जाएगा। सरकार के इस नए फैसले का लाभ उन कर्मियों को नहीं मिलेगा, जिन्हें 2019 में ही वेतन बढ़ोत्तरी का लाभ मिल चुका है।

इसे भी पढ़िए-जानिए आज कितने बजे आएगा इंटरमीडिएट का रिजल्ट.. घर बैठे ऐसे चेक करें परिणाम

साथ ही हो जाएगा म्यूटेशन
राजस्व ए‌वं भूमि सुधार विभाग ने जमीन रजिस्ट्री के मामलों में कई सुधार किए हैं। इसी के तहत एक अप्रैल से स्यू-मोटो म्यूटेशन की सुविधा शुरू हो जाएगी। इस सुविधा के शुरू होने के बाद जो लोग भी जमीन रजिस्ट्री कराएंगे उनका म्यूटेशन अपने-आप हो जाएगा. इसके लिए अलग से आवेदन देने की जरूरत नहीं होगी। नई सुविधा में जमीन के निबंधन की जानकारी अपने आप अंचलाधिकारी के पास चली जाएगी। अभी यह सुविधा सिर्फ उन्हीं खरीददारों को मिलेगी जो जमाबंदीदार से जमीन खरीदेंगे. अन्य तरह के क्रेताओं के लिए फिलहाल पुरानी व्यवस्था से आवेदन होगा। कोविड-19 की वजह से सैरात बंदोबस्ती का नुकसान उठाने वाले बंदोबस्तियों को वित्तीय नुकसान में राहत दिया जाएगा। इसके लिए जिला स्तर पर एडीएम के अधीन कमेटी बनाई गई है। जो ऐसे मामलों को देखेगी।

CO को बताना होगा कारण
एक अन्य सुविधा में अब दाखिल खारिज अस्वीकृत करने पर अंचलाधिकारी (CO) को कारण बताना होगा. ऐसे मामलों में अगर किसी कागज की कमी होगी तो रैयत को मौका देकर कागज मांगना होगा. यह व्यवस्था 26 मार्च से लागू हो जाएगी। राजस्व विभाग ने इस नई सुविधा के अनुसार अपने सॉफ्टवेयर में सुधार किया है

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In पुलिस प्रशासन

Leave a Reply

Check Also

नालंदा में चलती स्कॉर्पियो में भीषण आग.. ड्राइवर की गलती से स्वाहा हुई गाड़ी

नालंदा जिला में चलती स्कॉर्पियो गाड़ी में भीषण आग लग गई। जिसके बाद सड़क पर कुछ देर के लिए …