कमाल की बेटियां, CBSE 10 वीं बोर्ड में बनीं ‘जिला टॉपर’

0

नालंदा की बेटियों ने एक बार फिर कमाल कर दिखाया है। CBSE 10वीं बोर्ड की परीक्षा में नालंदा की बेटियां ही जिला टॉपर बनी है। बिहारशरीफ की शगुफा अमीन और राजगीर की अंशु सुमन संयुक्त रूप से जिला टॉपर है। दोनों बेटियों ने 98 फीसदी अंक हासिल किए हैं। शगुफा और अंशु दोनों ने 500 में से 490 अंक हासिल किए हैं। शगुफा अमीन बिहारशरीफ के ही संत जोसेफ स्कूल की छात्रा हैं। तो वहीं अंशु सुमन राजगीर के जवाहर नवोदय विद्यालय में पढ़ती हैं। नालंदा की दोनों बेटियों का कहना है कि वो बड़ी होकर इंजीनियर बनना चाहती हैं। वहीं, तीसरे स्थान पर डीएवी पावरग्रीड की प्रियंका कुमारी और चौथे स्थान पर डीएवी पावरग्रिड के ही आदित्य कुमार रहे। दोनों ने 97.2 फीसदी यानि 486 अंक हासिल किए। जबकि पांचवें स्थान पर नालंदा सैनिक स्कूल के आयुष प्रकाश रहे । आयुष ने 97 फीसदी यानि 500 में से 485 अंक प्राप्त किया ।

इस बार सीबीएसई दसवीं बोर्ड में नालंदा जिला में करीब 5 हजार छात्रों ने परीक्षा दी थी। जिसमें करीब साढ़े चार हजार छात्र सफल हुए। जवाहर नवोदय विद्यालय राजगीर से इस बार 71 छात्रों ने 10वीं बोर्ड की परीक्षा दी थी। जिसमें सभी छात्र सफल रहे । इनमें से 47 छात्राएं व 24 छात्र हैं।

अंशु ने दिया सफलता का मंत्र
नवोदय स्कूल की छात्रा को डिस्ट्रिक टॉपर अंशु सुमन का कहना है कि पढ़ने का कोई टाइम नहीं होता, जब इच्छा करे तब पढ़ाई करनी चाहिए। लेकिन जितनी देर भी पढ़ें, एकाग्रचित्त होकर मन से पढ़ें। बीच-बीच में थोड़ा विराम से ब्रेन रीचार्ज होता रहता है। साथ ही किसी तरह की थकावट नहीं होती। पढ़ाई के लिए हमेशा फ्रेशनेस चाहिए। कभी भी तनाव में या जबर्दस्ती नहीं पढ़ाई करनी चाहिए।

संत जोसेफ स्कूल ने गाड़ा कामयाबी का झंडा
संत जोसेफ स्कूल से शगुफा अमीन ने 98 फीसदी अंक लाकर जिला टॉपर बनी है। इससे स्कूल में खुशी का माहौल है। वहीं इसी स्कूल की कलश कशिश ने 96.2 फीसदी अंक हासिल किया है तो शशि रंजन को 96 फीसदी अंक प्राप्त हुए हैं ।
नालंदा लाइव भी जिलावासियों की ओर से सभी को उसकी कामयाबी पर ढेर सारी बधाई देता है। और उन छात्रों से अपील करता है जिनका रिजल्ट खराब हुआ है वो निराश न हों जीवन में आगे बढ़ें सफलता आपका इंतजार कर रहा है । साथ ही आप सब भी अपील है कि जिले के होनहार छात्रों को उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीजिए

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In बिहार शरीफ

Leave a Reply

Check Also

नालंदा में रफ्तार का कहर.. बेकाबू ट्रक ने तीन युवकों रौंदा.. तीनों की मौत

नालंदा जिला में एक बार फिर तेज रफ्तार ने तीन युवकों की जान ले ली है । बताया जा रहा है कि ब…