Home खास खबरें चिंताजनक : मुंबई-कोलकाता से ज्यादा प्रदूषित है अपना शहर बिहारशरीफ

चिंताजनक : मुंबई-कोलकाता से ज्यादा प्रदूषित है अपना शहर बिहारशरीफ

0

अपना शहर बिहारशरीफ स्मार्टसिटी बनने जा रहा है। लेकिन एक चौंकाने वाला तथ्य भी सामने आया है। मुंबई और कोलकाता से ज्यादा प्रदूषण अपने शहर बिहारशरीफ में है।

मुंबई-कोलकाता से ज्यादा है बिहारशरीफ का AQI
आज सुबह 7 बजे बिहारशरीफ का AQI 190, कोलकाता का 180 तो मंबुई का 165 रहा। बिहारशरीफ का AQIऔसतन 150 से 200 के बीच रहती है। जिसे हानिकारक माना जाता है( खतरनाक नहीं, जब AQI 400 से ज्यादा हो जाता है तो उसे खतरनाक माना जाता है।)। हालांकि बिहारशरीफ की हवा पटना से बेहतर है।

सुबह-शाम खराब हो जाती है हवा
बिहारशरीफ में सुबह और शाम में AQI अपने उच्चतम स्तर पर रहती है। सूरज निकलने से हवा की गुणवत्ता में थोड़ा सुधार होता है।मतलब ऐसे समझिए कि जैसे जैसे ठंड बढ़ेगी और जैसे जैसे कोहरा बढ़ेगा वैसे वैसे हवा की गुणवत्ता में भी गिरावट दर्ज आएगी। ऐसे में सांस के मरीजों या अस्थमा के मरीजों को अपना खासा ख्याल रखने की जरूरत है।

इसे भी पढ़िए-स्मार्टसिटी के लिए बिहारशरीफ में पहले कौन कौन काम होंगे.. जानिए

क्या होता है AQI
AQI यानि एअर क्वॉलिटी इंडेक्स, जो हवा की गुणवता को बताता है। जितना ज्यादा AQI होगा हवा की गुणवता उतनी ही खराब होगी।

0-50 AQI- बढ़िया
51-100 AQI-संतोषजनक।
101-200 AQI- हानिकारक
201-300 AQI-खराब
301-400 AQI-खतरनाक
401 से ऊपर AQI- भयावह

हालांकि शहर के नगर आयुक्त सौरभ जोरवाल का कहना है कि प्रदूषण की बढ़ती समस्या को देखते हुए स्मार्टसिटी बनाने में इसे कम करने के उपाय किए जाएंगे। इसकी रणनीति पर भी चर्चा हो रही है।

नालंदा लाइव की अपील है कि बिहारशरीफ को ग्रीन सिटी बनाएं। अपने घरों की छत या बाल्कोनी में पौधे जरूर लगाएं। ताकि आपको और आपके परिवार के लोगों को स्वच्छ हवा मिल सके । सोचिए की आने वाले समय में जब शहर में उद्योगों का विकास होगा। तब हमारा क्या हाल होगा। इसलिए पहले से ही सचेत हो जाइए और वृक्षों को बचाइए। इस काम में बिहारशरीफ के डॉक्टर नीतीश कुमार की पहल का हम स्वागत करते हैं। जो बार बार शहर के लोगों को वृक्षारोपण के लिए उत्साहित करते हैं।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने लोजपा ( LJP) को दिया बड़ा झटका..

बिहार में विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) का बिगुल बज चुका है. लेकिन सीट बंटवारे …