Home अन्य जिले चंद्रवंशी आरक्षण क्रांति रैली: SC का दर्जा और राजगीर में जरासंध की मूर्ति लगाने की मांग

चंद्रवंशी आरक्षण क्रांति रैली: SC का दर्जा और राजगीर में जरासंध की मूर्ति लगाने की मांग

0

बिहार के कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने चंद्रवंशी समाज को एससी का दर्जा दिए जाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद अत्यंत पिछड़े समाज की कई जातियां काफी पिछड़ गईं। अब केन्द्र सरकार ने उनके विकास का बीड़ा उठाया है। प्रधानमंत्री ने पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा दिया है। इससे चंद्रवंशी समाज समेत अन्य अति पिछड़ी जातियों का विकास होगा।

चंद्रवंशी आरक्षण क्रांति रैली
रविवार को राजधानी पटना के गांधी मैदान में चंद्रवंशी आरक्षण क्रांति रैली का आयोजन किया गया था। जिसमें बड़ी संख्या में चंद्रवंशी समाज के लोगों ने हिस्सा लिया। इस मौके पर बिहार के कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने चंद्रवंशी समाज को अनुसूचित जाति का दर्जा देने की मांग की। वहीं, अखिल भारतीय चंद्रवंशी क्षत्रिय महासभा ने आगामी चुनाव में आबादी के हिसाब से दो लोकसभा सीट और 16 विधानसभा सीटें देने की मांग की। साथ ही राजगीर के जरासंध अखाड़ा को पर्यटक स्थल घोषित करने, पटना और राजगीर में उनकी प्रतिमा स्थापित करने और उनकी जयंती पर राजकीय अवकाश घोषित करने की भी मांग रखी।

राजनीतिक प्रस्ताव पास कर सरकार से चंद्रवंशी समाज की वास्तविक जनसंख्या का पता लगाने के लिए गांव-गांव सर्वे कराने को कहा गया। राजनीतिक दल अधिक से अधिक संख्या में चंद्रवंशी समाज के लोगों को टिकट दें। जिला स्तर तक संगठन बनाने और छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने की बात कही गई है। इस अवसर पर सुभाष सिंह चंद्रवंशी, दिलीप चंद्रवंशी, रणविजय रौशन, प्रदीप चंद्रवंशी, रामावतार चंद्रवंशी, शिवपूजन चंद्रवंशी, नीलम सिंह चंद्रवंशी, गीता चंद्रवंशी, मनोज चंद्रवंशी आदि नेताओं ने अपने विचार रखे। .

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In अन्य जिले

Leave a Reply

Check Also

विधान परिषद की 8 सीटों के लिए चुनाव का ऐलान.. जानिए कब क्या होंगे

बिहार विधानसभा के चुनाव की घोषणा के कुछ घंटों बाद ही बिहार विधान परिषद की खाली आठ सीटों के…