Home खास खबरें सेक्स या किस करने से फैलता है कोरोना वायरस? जानिए क्या कहते हैं डॉक्टर्स

सेक्स या किस करने से फैलता है कोरोना वायरस? जानिए क्या कहते हैं डॉक्टर्स

0

कोरोना वायरस इंसान के बाल से लगभग 900 गुना बारीक है. इसलिए ये बड़ी आसानी से इंसान को अपना शिकार बना सकता है. भारत में कोरना वायरस के पीड़ितों की संख्या बढ़कर 18 हो गई है. कोरोना वायरस के बुधवार को 12 नए मामले सामने आए हैं. ये सभी व्यक्ति इटली से होकर भारत लौटे थे. हेल्थ एक्सपर्ट्स ने बताया है कि आखिर कोरोना वायरस फैलता कैसे है.

क्या रोगी व्यक्ति के संपर्क में आने से फैलता है वायरस?
हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि रोगी व्यक्ति के नजदीक से गुजरने पर आपको कोरना वायरस होगा या नहीं ये 4 चीजों पर निर्भर करता है.
1. आप पीड़ित व्यक्ति के कितना नजदीक जाते हैं.
2. क्या पीड़ित व्यक्ति के खांसते या छींकते वक्त उसके ड्रॉपलेट्स आप पर गिरे हैं.
3. आप अपने चेहरे पर हाथ लगा रहे हैं.
4. आप खुद कितने स्वस्थ हैं या आपकी उम्र कितनी है, क्योंकि उम्रदराज लोगों का इम्यून सिस्टम दुरुस्त न होने की वजह से ये उन्हें जल्दी शिकार बनाता है.

पीड़ित व्यक्ति से कितनी दूरी होनी चाहिए?
वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के एक प्रवक्ता क्रिश्चियन लिंडमियेर का कहना है कि कोरोना वायरस से पीड़ित व्यक्ति से कम से कम 3 फीट दूर रहना चाहिए.जबकि ‘द सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन’ के तरफ से जारी दिशा निर्देश में पीड़ित व्यक्ति से 6 फीट की दूरी होना जरूरी बताया है.

कितनी बार संपर्क में आने से फैलता है वायरस?
हेल्थ एक्सपर्ट अभी तक इस नतीजे पर नहीं पहुंचे हैं कि पीड़ित व्यक्ति के कितनी बार संपर्क में आने से आपको कोरोना वायरस हो सकता है. उनका कहना है कि जितना ज्यादा रोगी के नजदीक जाएंगे, खतरा उतना ज्यादा होगा.

क्या बस, ट्रेन या सार्वजनिक स्थलों पर चीजों को छूने से फैलता है वायरस?
हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है बस, ट्रेन या किसी भी सार्वजनिक स्थल पर चीजों को छूने से कोरोना वायरस फैलने का पूरा खतरा है. हांगकांग के सेंटर फॉर हेल्थ का दावा है कि यहां एक बौद्ध मंदिर में आने वाले कई श्रद्धालु इसी वजह से इस जानलेवा वायरस का शिकार हुए हैं.

क्या इसके लिए कोई विशेष साबुन या सैनिटाइजर बना है?
हेल्थ एक्सपर्ट ने बताया है कि अभी तक इसे लेकर किसी तरह का सुबन या सैनिटाइजर नहीं है.

क्या आपके साथ या बगल में रहने वाले लोगों से फैल सकता है कोरोना वायरस?
इस बात की अभी तक पुष्टि नहीं हुई है कि कोरोना वायरस के पार्टिकल्स दीवारों या शीशों के जरिए आपके जोन में दाखिल हो सकते हैं. हां, लेकिन पीड़ित व्यक्ति के छींकने पर यदि उसके ड्रॉपलेट्स किसी रेलिंग पर गिरे हैं और आप उसके संपर्क में आ जाएं तो खतरा बढ़ सकता है.

क्या सेक्स या किस करने से फैलता है कोरोना वायरस?
वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन का कहना है कि कोरोना वायरस सेक्सुअल ट्रांसमिटेड डिसीज नहीं है. हेल्थ एक्सपर्ट का ये भी कहना है कि पीड़ित व्यक्ति को किस करने से ये निश्चित तौर पर फैलेगा.

पीड़ित व्यक्ति ने जहां खाना खाया हो क्या वहां खाना खा सकते हैं?
यदि पीड़ित व्यक्ति ने खुद खाने को हाथ लगाया हो या कम स्पेस में ज्यादा लोग भोजन के लिए इकट्ठे हों तो वायरस का खतरा बढ़ सकता है. हालांकि खाने को अच्छी तरह से गर्म करने पर वायरस निष्क्रिय भी हो सकता है.

क्या जानवरों में भी फैलता है कोरोना वायरस?
हेल्थ एक्सपर्ट्स व्हाइटेकर्स ने इंसानों और जानवरों में कोरोना वायरस के फैलने को लेकर शोध किया है. उन्होंने बताया कि अभी तक इस बात के प्रमाण नहीं मिले हैं कि कोरोना वायरस इंसानों से जानवरों में भी फैल सकता है.

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

बाहुबली विधायक अनंत सिंह की पत्नी ने वापस लिया नामांकन.. जानिए क्यों ?

मोकामा से बाहुबली अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी ने अपना नामांकन वापस ले लिया है। नीलम देवी …