JEE मेन की तारीख घोषित.. जानिए कब-कब होगी परीक्षा,पूरी प्रक्रिया जानिए

0

जेईई मेन की तैयारी कर रहे छात्रों का इंतजार खत्म हो गया है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA)ने जेईई मेन की तारीखें घोषित कर दी हैं। इससे पहले आईआईटी बॉम्बे की ओर से जेईई एडवांस्ड की तारीख घोषित की गई थी ।

दो सेशन में होंगे जेईई मेन
साल 2022 में जेईई मेन के दो सेशन ही होंगे। पहला सेशन अप्रैल और दूसरा सेशन मई में आयोजित किया जाएगा।अब इस साल छात्रों को दोनों सेशन में करीब-करीब एक माह का समय मिलेगा। शेड्यूल घोषित करने के साथ ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी प्रारंभ हो गई है। छात्र 31 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं।

पहले सेशन की परीक्षा कब
पहले सेशन की परीक्षा अप्रैल मे होगी जो 16,17,18,19,20 और 21 तारीख को होगी।

इसे भी पढ़िए-बिहार बोर्ड ने जारी किया DElEd का रिजल्ट.. ऐसे देखें अपना परिणाम

मई में दूसरा सेशन
मई में दूसरे सेशन की परीक्षा होगी। जो 24,25,26,27,28 और 29 मई को आयोजित की जाएगी। आपको बता दें साल 2021 में जेईई मेन के चार सेशन हुए थे।

कैसे करें आवेदन
यह परीक्षा देश के 501 और विदेशों के 13 शहरों में आयोजित होगी। इसके साथ ही एग्जाम के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। यह एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स jeemain.nta.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जेइइ मेन-2022 के पहले चरण की आवेदन प्रक्रिया 31 मार्च शाम पांच बजे जारी रहेगी। स्टूडेंट्स ऑनलाइन शुल्क का भुगतान 31 मार्च की रात 11:30 बजे तक कर सकते हैं।

इसे भी पढ़िए-परीक्षार्थी ने उत्तर पुस्तिका में लिखा- कॉल मी सर, बाकी बातें फोन पर होंगी

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन (How to Apply for JEE Mains exam)
स्टूडेंट्स सबसे पहले एनटीए जेईई मेन 2022 की आधिकारिक वेबसाइट- jeemain.nta.nic.in पर जाएं।
विवरण नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल पते का उपयोग करके जेईई मेन्स रजिसे्ट्रेशन फॉर्म 2022 को भरें।
अपनी शैक्षणिक योग्यता के साथ विस्तृत जेईई मेन 2022 आवेदन पत्र भरें।
फोटोग्राफ और हस्ताक्षर की स्कैन की गई छवियों को अपलोड करें।
जेईई आवेदन शुल्क का भुगतान करें।

JEE Main 2022 के लिए कौन कर सकता है अप्लाई
जेईई मेन्स 2022 (JEE Mains 2022 Eligibility) में उपस्थित होने के लिए कोई आयु सीमा नहीं है। जिन स्टूडेंट्स ने 2020, 2021 में कक्षा 12 परीक्षा पास किया है वे जेईई (मेन) 2022 परीक्षा में उपस्थित हो सकते हैं। 2019 या उससे पहले कक्षा 12 या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले और साथ ही 2023 या उसके बाद इस तरह की परीक्षा में बैठने वाले स्टूडेंट्स पात्र नहीं हैं।

जेईई मेन 2022 भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी) और राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) सहित संस्थानों में देश भर में इंजीनियरिंग और वास्तु पाठ्यक्रमों में स्नातक प्रवेश पाने के इच्छुक स्टूडेंट्स के लिए आयोजित किया जाता है। जेईई मेन में प्रदर्शन के आधार पर, टॉप-स्कोर जेईई एडवांस 2022 में उपस्थित होने के पात्र होंगे। जेईई मेन दो पेपरों के लिए आयोजित किया जाएगा – पेपर 1, या बीटेक पेपर, और पेपर 2, या बार्क और बीप्लानिंग पेपर। BArch और BPlanning पेपर क्रमशः पेपर 2A और पेपर 2B के रूप में अलग-अलग आयोजित किए जाएंगे। आधिकारिक बयान में कहा गया है कि जेईई मेन 2022 हिंदी, अंग्रेजी और गुजराती के अलावा असमिया, बंगाली, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु, उर्दू में आयोजित किया जाएगा।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In जॉब एंड एजुकेशन

Leave a Reply

Check Also

नीतीश कुमार के दुश्मन नंबर वन को अमित शाह ने दिया Z कैटगरी की सुरक्षा.. जानिए पूरा मामला

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के दुश्मन नंबर वन को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बड़ा…