Home खास खबरें पेपरलीक मामले में लाइब्रेरियन भर्ती परीक्षा रद्द, रविवार को हुई थी परीक्षा

पेपरलीक मामले में लाइब्रेरियन भर्ती परीक्षा रद्द, रविवार को हुई थी परीक्षा

0

नए साल के मौके पर 55 हजार परीक्षार्थियों को झटका लगा है । राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने लाइब्रेरियन भर्ती परीक्षा रद्द कर दी है। रविवार को परीक्षा से दो घंटे पहले पेपर वाट्सएप पर लीक हो गया था। पुलिस ने इस मामले में कोचिंग संचालक समेत कई लोगों को गिरफ्तार किया था। इसके बाद पूरी रिपोर्ट बनाकर चयन बोर्ड को भिजवाई थी। चयन बोर्ड ने पुलिस की रिपोर्ट को सही मानते हुए अब भर्ती परीक्षा को रद्द कर दिया है।

लंबे इंतजार के बाद हुई थी परीक्षा
लाइब्रेरियन भर्ती की प्रक्रिया 21 मई 2018 को प्रारंभ हुई थी। करीब डेढ़ साल के लंबे इंतजार के बाद 29 दिसंबर को इसकी भर्ती परीक्षा आयोजित हुई। रविवार सुबह जब अभ्यर्थी परीक्षा देने पहुंचे तो उनके चेहरे खिले हुए थे कि परीक्षा हो रही है, लेकिन परीक्षा के बाद जब उनको पेपर लीक की खबरें मिली तो वे मायूस हो गए थे। अब पेपर रद्द होने से उनको तगड़ा झटका लगा है।

5-5 लाख में बिका था पेपर
राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से रविवार को आयोजित की गई पुस्तकालय अध्यक्ष ग्रेड द्वितीय परीक्षा का पेपर दो घंटे पहले ही लीक हो गया था. जांच में सामने आया कि पेपर पांच-पांच लाख में बेचा गया. हालांकि पुलिस आयुक्तालय की क्राइम ब्रांच और जिला उत्तर की स्पेशल टीम ने राजधानी के विद्याधर नगर में दबिश देकर पर्दाफाश कर दिया.

2 युवतियों समेत 6 आरोपी गिरफ्तार
जयपुर पुलिस ने पेपर लीक के इस मामले में दो अभ्यर्थी युवतियों समेत एक हॉस्टल के केयरटेकर सहित छह लोगों को गिरफ्तार किया. पुलिस आयुक्त आनंद श्रीवास्तव के अनुसार इस कार्रवाई में एक प्रिंटर, लेपटॉप, मोबाइल और नकदी बरामद की गई है.

वाट्सएप ग्रुप में लीक किया पेपर
इस मामले के सरगना ने वाट्सएप पर एक ग्रुप (जय श्रीकृष्ण) बनाकर पांच लोगों को जोड़ा था. इस ग्रुप पर सुबह नौ बजे पेपर शेयर किया गया. आरोपियों ने प्रिंटआउट लेकर महिला अभ्यर्थियों को दिया. इसके बाद इसी ग्रुप में उत्तर कुंजी (answer key) भी शेयर की गई. जानकारी के अनुसार सीकर के करीब 50 अभ्यर्थियों से पेपर के बदले पैसे लेने की बात सामने आई है.

55 हजार छात्रों ने दी थी परीक्षा
700 पदों के लिए हुई इस भर्ती परीक्षा में 87459 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था, लेकिन इनमें से परीक्षा देने के लिए 55508 अभ्यर्थी ही पहुंचे। कड़ाके की सर्दी के चलते 31950 अभ्यर्थी परीक्षा देने नहीं आए। परीक्षा नहीं देने वाले अभ्यर्थी भी बोर्ड के निर्णय का इंतजार कर रहे थे। अब परीक्षा से फिर से होगी। ऐसे में हो सकता है कि उनको भी परीक्षा में शामिल होने का मौका मिल जाए।

जाटावत ने क्या कहा
राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. बीएल जाटावत ने कहा कि लाइब्रेरियन भर्ती का पेपर आउट होने के कारण रद्द कर दिया गया है। पेपर की नई तिथि जल्दी ही घोषित की जाएगी।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

नालंदा में युवक की गोली मारकर हत्या.. इलाके में सनसनी

नालंदा जिला में आपसी रंजिश में एक व्यक्ति की हत्या कर दी गई। हत्या की वारदात के बाद गांव म…