Home खास खबरें Breaking News- बिहार में शराब के बाद अब पान मसाला पर पूर्ण प्रतिबंध

Breaking News- बिहार में शराब के बाद अब पान मसाला पर पूर्ण प्रतिबंध

0

बिहार में अब पान मसाला खाने वाले लोगों के लिए बुरी खबर है। बिहार सरकार ने हर तरह के पान मसाला पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। फिलहाल ये प्रतिबंध 12 महीने के लिए लगाया गया है।

आदेश में क्या है
बिहार सरकार ने कहा है कि भारतीय संविधान के अनुसार राज्य सरकार अपने लोगों को पोषाहार स्तर और जीवन स्तर को ऊंचा करने और जन स्वास्थ्य के सुधार करने हेतु स्वास्थ्य के लिए हानिकारक पदार्थों के उपभोग को प्रतिबंधित कर सकती है। इसके आलोक में ही पान मसाला पर बैन लगाया गया है.

फिलहाल एक साल के लिए बैन
बिहार के खाद्य संरक्षा आयुक्त ने विभिन्न ब्रांड के पान मसाला पर प्रतिबंध लगा दिया है। ये प्रतिबंध विभिन्न जिलों से प्राप्त पान मसाला के नमूनों के जांच में मैग्निशियम कार्बोनेट की मात्रा पाए जाने के कारण लगाई गई है। मैग्निशियम कार्बोनेट से हृदय संबंधित बीमारियों सहित विभिन्न प्रकार की परेशानियां होती हैं। ऐसे में जन स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए यह प्रतिबंध फिलहाल एक वर्ष के लिए लगाया गया है।


इन कंपनियों के पान मसाला पर बैन
बिहार के विभिन्न जिलों में रजनीगंधा पान मसाला, राजनिवास पान मसाला, सुप्रीम पान पराग मसाला, पान पराग, बहार पान मसाला, बाहुबली पान मसाला, राजनिवास फ्लेवर पान मसाला, राजश्री पान मसाला, रौनक पान मसाला, सिग्नेचर फाइनेस्ट पान मसाला, पान पराग पान मसाला, कमला पसंद पान मसाला, मधु पान मसाला, बाहुबली पान मसाला को प्रतिबंधित कर दिया गया है।

भंडारण बिक्री सब पर प्रतिबंध
खाद्य संरक्षा आयुक्त बिहार संजय कुमार के मुताबिक कुल 12 पान मसाला कंपनियों पर पूरे राज्य में दिनांक 30.08.2019 से एक वर्ष की अवधि तक पैकेट या खुले रूप में विनिर्माण, भंडारण, परिवहन, प्रदर्शन और बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है। उन्होंने आमजन से अनुरोध किया है कि वो उक्त प्रतिबंध को लागू कराने में आवश्यक सहयोग प्रदान करें।

Load More Related Articles
Load More By Nalanda Live
Load More In खास खबरें

Leave a Reply

Check Also

चुनाव प्रचार के दौरान उम्मीदवार को गोलियों से भून डाला.. जानिए पूरा मामला

बिहार विधानसभा चुनाव में खून खराबे का दौर शुरू हो गया है. चुनाव प्रचार के दौरान बदमाशों ने…